नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच पांच मैचों की सीरीज का पांचवां और निर्णायक मैच आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जा रहा है. पांच बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया सीरीज के शुरुआती दो मैच हार चुकी थी लेकिन उसने दमदार वापसी करते हुए लगातार दो मैच जीते और भारत को उस स्थिति में पहुंचा दिया जिसकी उम्मीद उसने अपने घर में शायद नहीं की होगी. पिछले दो साल से बेहतरीन प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया के लिए यह मैच नाक का सवाल बन गया है. वह घरेलू मैदान पर तीन साल से वनडे सीरीज नहीं हारी है. उसे अपनी जीत का यह सिलसिला कायम रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना जरूरी है. इस सीरीज को भारतीय टीम की विश्व कप की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इसके बाद भारत कोई भी वनडे सीरीज नहीं खेलेगा, लेकिन इस 'तैयारी' सीरीज में भी भारत के सामने कई समस्या सामने आई हैं जिन्हें इंग्लैंड जाने से पहले निपटाना उसके लिए जरूरी होगा.

उस्मान ख्वाजा ने अपने वनडे करियर का 9वां अर्धशतक पूरा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया: 88/1 (ओवर 16.2)

रविंद्र जडेजा ने बल्लेबाज एरॉन फिंच को आउट किया. ऑस्ट्रेलिया: 76/1 (ओवर 14.3)

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिंच और ख्वाजा ने अच्छी शुरुआत की है. ख्वाजा 23 और फिंच 15 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया: 38/0 (ओवर 6)

भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर में चार रन दिए. फिंच और ख्वाजा क्रीज पर हैं.  ऑस्ट्रेलिया: 4/0 (ओवर 1)

बल्लेबाज ख्वाजा ने भुवी की गेंद पर चौका मारकर खाता खोला. ऑस्ट्रेलिया: 4/0 (ओवर 0.4)

This is what the two teams are playing for. Who will take it home tonight?#INDvAUS pic.twitter.com/s3PapWdPEC

— BCCI (@BCCI) March 13, 2019

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर एरॉन फिंच और उस्मान ख्वाजा बल्लेबाजी करने उतरे हैं. भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार पहला ओवर फेंक रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया: 0/0 (ओवर 0)

ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में दो बदलाव करते हुए जेसन बेहरनडोर्फ और शॉन मार्श को बाहर रखा है और उनके बजाए मार्कस स्टोइनिस और नाथन लॉयन को स्थान दिया है.

This is what the two teams are playing for. Who will take it home tonight?#INDvAUS pic.twitter.com/s3PapWdPEC

— BCCI (@BCCI) March 13, 2019

भारतीय टीम दो बदलावों के साथ मैदार में उतरी है. लोकेश राहुल और युजवेंद्र चहल की जगह रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को लिया गया है.

Australia win the toss and elect to bat first in the series decider #INDvAUS pic.twitter.com/za5MrR3bpw

— BCCI (@BCCI) March 13, 2019

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है.

दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केदार जाधव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर).

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जाम्पा.