नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने भारत से वनडे सीरीज (India vs Australia) जीतकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है. उसने भारत को पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से हराया. ऑस्ट्रेलिया सीरीज में पहले 0-2 से पीछे था. फिर उसने अगले तीन मैच जीते और स्कोर 3-2 कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे इतिहास में पहली बार पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज जीती है. उससे पहले सिर्फ दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और बांग्लादेश ही 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज जीत सके हैं. भारत 2-0 से आगे रहने के बाद दूसरी बार वनडे सीरीज हारा है. पाकिस्तान भी 2004-05 में भारत को 0-2 से पिछड़ने के बाद हरा चुका है.

1. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज में भारत को उसके घर पर लगभग 10 साल बाद हराया है. इससे पहले उसने अक्टूबर 2010 में भारत को 4-2 से हराया था. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 136 वनडे मैच खेले गए हैं. इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 77 और भारत ने 49 मैच जीते हैं.
2. भारत 2015 के बाद पहली बार घर पर वनडे सीरीज हारा है. दक्षिण अफ्रीका ने उसे 2015 में पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 के अंतर से ही हराया था. भारत ने इसके बाद अपने घर पर लगातार छह वनडे सीरीज जीते. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने यह सिलसिला तोड़ दिया.
3. ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) ने इस सीरीज में 14 विकेट झटके. इसके साथ ही उन्होंने पांच मैचों की वनडे सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने के ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. मिचेल जॉनसन भी एक सीरीज में 14 विकेट झटक चुके हैं.
4. ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने इस सीरीज में दो शतकों और दो अर्धशतकों की मदद से 383 रन बनाए. वे भारत के खिलाफ किसी वनडे सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बन गए हैं. विराट कोहली (310) सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे.
5. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज में छह शतक बने. दोनों ही देशों के बल्लेबाजों ने तीन-तीन शतक बनाए. विराट कोहली (Virat Kohli) और उस्मान ख्वाजा ने दो-दो शतक बनाए. एक-एक शतक शिखर धवन और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने जमाए.