क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बताया कि शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई फायरिंग में 40 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि डीन एवेन्यू मस्जिद में 30 लोग मारे गए और लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 अन्य लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि यह आतंकी हमला था। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को गोलीबारी करने वाला बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी चरमपंथी है जिसके पास आस्ट्रेलिया की नागरिकता है। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने यह जानकारी दी। मॉरिसन ने कहा कि क्राइस्टचर्च में एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी ने गोलीबारी की। वह आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है। उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि न्यूजीलैंड के प्राधिकारियों के नेतृत्व में जांच की जा रही है। गोलीबारी से ठीक पहले नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में प्रवेश कर रहे बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य इस हमले में बाल-बाल बच गए। स्थानीय मीडिया ने बताया कि एक बंदूकधारी ने मध्य क्राइस्टचर्च के हेगले पार्क स्थित मस्जिद अल नूर में अचानक गोलीबारी शुरू कर दी जहां बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य पहुंचने ही वाले थे।

हमले में क्रिकेट टीम के किसी भी सदस्य को चोट नहीं पहुंची है। सभी सदस्य सुरक्षित हैं। हमले के कारण न्यूजीलैंड और बंगलादेश के बीच शनिवार को शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। हमले के बाद बंगलादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा कि पूरी टीम हमले में सुरक्षित बच गई है। डरावना अनुभव, कृपया हमारे लिए दुआ करें। दूसरा हमला क्राइस्टचर्च के उपनगरीय इलाके की एक मस्जिद में हुआ।

Bangladesh team escaped from a mosque near Hagley Park where there were active shooters. They ran back through Hagley Park back to the Oval. pic.twitter.com/VtkqSrljjV

— Mohammad Isam (@Isam84) March 15, 2019

पुलिस ने चार संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है। न्यूजीलैंड पुलिस ने इस हमले में शामिल चार लोगों को हिरासत में लिया। हिरसात में लिए गए लोगों में एक महिला और तीन पुरुष है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि फिलहाल स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है। इससे पहले न्यूजीलैंड हेराल्ड ने एक चश्मदीद के हवाले से बताया कि कम से कम दो बंदूकधारियों ने गोलीबारी की। एक अन्य चश्मदीद इदरीस खैरूद्दीन ने बताया कि उसे गोलियों की आवाज सुनकर पहले लगा कि कहीं निर्माण कार्य चल रहा है या ऐसा ही कुछ लेकिन कुछ ही देर में लोग इधर-उधर भागते और चीख-पुकार मचाते नजर आये। हमले के समय मस्जिद में लगभग 200 लोग मौजूद थे।

पुलिस ने कैथेड्रल स्क्वायर खाली करा लिया है जहां हजारों बच्चे जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए रैली कर रहे थे। अल नूर मस्जिद मध्य क्राइस्टचर्च में डीन एवेन्यू से लगी हुई है। पुलिस आयुक्त माइक बुश ने बताया कि एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस पूरी क्षमता के साथ हालात सामान्य करने का प्रयास कर रही है लेकिन स्थिति अब भी बहुत खतरनाक बनी हुई है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। पुलिस ने मध्य क्राइस्टचर्च इलाके के सभी लोगों को अगली नोटिस तक अपने घरों में रहने के निर्देश दिये हैं। क्राइस्टचर्च के स्कूलों को भी अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है