ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूटस का सेवन किया जाए तो खून साफ होता है और ये पचाने में भी आसान होते हैं। इनका सेवन करके आप लंबी और हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। वैसे तो सारे ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन बादाम, अखरोट और खसखस, ये तीन ऐसे ड्राई फ्रूट हैं, जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट्स के अलावा कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाते हैं। चलिए आज हम आपको इन ड्राई फ्रूट्स के फायदो के बारे में बताते हैं।
 
बादाम के फायदे
हेल्दी हार्ट
बादाम में मोनोसेचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं, ये बैड कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम कर हार्ट को हेल्दी रखता है।
 
उम्र का असर
बादाम में एंटी ऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह बढ़ती उम्र को कम करता है और स्किन को हेल्‍दी रखता है।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल
बादाम खाने से ब्‍लड में अल्‍फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
 
आयरन की कमी
शरीर में आयरन की कमी हो तो बादाम खाएं। इसमें आयरन के अलावा कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।
 
ओवर इंटिग कंट्रोल
बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती। अगर आपको वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं।

अखरोट के फायदे
हेल्दी ब्रेन
अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन को हेल्‍दी रखने में मदद करता है।

बाल और स्किन
अखरोट में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो त्‍वचा और बालों को हेल्‍दी रखने में मदद करता है।
 
डाइबिटीज में असरदार
डाइबिटीज के रोगियों के लिए अखरोट एक अचूक दवा है और उनके लिए भी जो टाइप 2 डाइबिटीज से बचना चाहते हैं। इसमें मौजूद मोनो पॉली असंतृप्त वसा इंसुलिन संवेदनशीलता के लिए बेहतर है।

हड्डियां मजबूत करें
अखरोट का सेवन हड्डि‍यों के लिए भी कम फायदेमंद नहीं है। यह कैल्शि‍यम का पुन: अवशोषण करने में सहायक है जो हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक पोषक तत्व है।
 
पेट की बीमारियां होंगी दूर
फाइबर से भरपूर अखरोट का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है। यह कब्ज को ठीक कर पेट और आंतों की सफाई के लिए भी मददगार साबित होता है। किडनी स्टोन होने पर अखरोट का सेवन फायदेमंद है।

खसखस के फायदे
स्‍ट्रांग मसल्‍स
खसखस में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा होती है। यह नई मसल्‍स बनाने में और मसल्‍स को मजबूत बनाने में मददगार होती है।
 
दर्द निवारक
खसखस को दर्द निवारक के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला 'ओपियम एल्कलॉइड्स' सभी प्रकार के दर्द को दूर करने में काम आता है। खास तौर से इसका प्रयोग मांसपेशियों के दर्द में किया जाता है।
 
सांस संबंधी तकलीफ
सांस संबंधी तकलीफ होने पर भी खसखस काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह खांसी को कम कर सांस संबंधी समस्याओं में लंबे समय तक आराम दिलाने में भी मदद करता है।
 
गुर्दे की पथरी
खसखस का सेवन गुर्दे की पथरी में इलाज के तौर पर भी किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला ओक्सलेट्स, शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैल्शियम का अवशोषण कर गुर्दे में पथरी बनने से रोकता है।
 
नींद ना आना
अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, तो सोने से पहले खसखस का गर्म दूध पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह अनिद्रा की समस्या को दूर करता है और आप अच्छी नींद ले सकते हैं।