आजकल परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने की जिम्मेदारी पुरुष और महिलाएं दोनों के ऊपर आ गई है। यही वजह है कि आज हर दूसरे घर में वर्किंग वुमन है। इस वजह से महिलाओं के ऊपर ज्यादा जिम्मेदारियां पड़ रही है। घर के सभी सदस्यों की देखभाल के बाद ऑफिस में भी खुद को साबित करना किसी चैलेंज से कम नहीं। ऐसे में अक्सर महिलाएं अपनी डाइट से समझौता कर लेती हैं लेकिन वर्किंग महिलाओं के लिए परफेक्ट डाइट चार्ट लेना बहुत जरूरी होता है।  ऐसे में महिलाओं को कुछ ऐसा खाना चाहिए जिसमें पोषक तत्व और न्यूट्रीशियस भरपूर मात्रा में हो। आज हम वर्किंग महिलाओं के लिए एक ऐसा डाइट चार्ट बता रहे हैं जो उन्हें फिट रखने में काफी मदद करेंगे साथ ही उन्हें सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।
 
नाश्ते में ले हल्के फूड्स
काम की जल्दबाजी में महिलाएं सुबह के नाश्ते को अवॉइड कर जाती हैं। जबकि ऊर्जा बनाएं रखने के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है। घर से निकलने से पहले नाश्ते में आप दूध, दलिया, कॉर्नफ्लेक्स या सैंडविच खा सकती हैं। नाश्ते में विटामिन ए वाले फल जैसे सेब, पपीता व स्ट्राबेरी खाना काफी फायदेमंद होता है। यदि टाइम नहीं है तो एक गिलास दूध और कोई फल भी ले सकती हैं।

लंच में हरी सब्जियां या अण्डा
कामकाजी हैं इसलिए लंच अक्सर ऑफिस में ही करना पड़ता है। ध्यान रखें के नाश्ते और लंच में कम से कम 5 घंटे का अंतर हो। अपने लंच में सब्जी, दाल, दही व चपाती को शामिल करें। हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक आदि का सेवन करें या कम तेल में बनी पनीर की भुजिया भी न केवल टेस्ट बढ़ाएंगी बल्कि फायदेमंद भी है। लंच में सलाद का सेवन जरूर करें। अगर आप अंडा खाती है तो हरी सब्जी और दाल की जगह अंडे की भुजिया खा सकती हैं। सलाद में शिमला मिर्च, खीरा, ककड़ी, सलाद का पत्ता, किशमिश और थोड़ा-सा नींबू डालकर खाएं।

शाम को खाएं स्नैक्स
खाना खाने के बाद शाम की चाय के साथ भूख लग ही जाती है। ऐसे में अपने साथ कोई न कोई फल या स्प्राउट्स रखें। फ्रूट चाट या विटामिन्स वाले बिस्किट खाना भी फायदेमंद होगा।
 
डिनर में ज्यादा न खाएं
रात का खाना हमेशा सोने से दो या ढाई घंटे पहले खा लेना चाहिए। इससे खाने को पचने का पूरा समय मिल जाता है। रात में बिना खाना खाए नहीं सोना चाहिए। खाने में अधिक तली भुनी चीजों का सेवन ना करें। कोशिश करें कि गेंहू की चपाती और कम मसालेवाली सब्जी खाएं। ऐसा खाना पचने में आसान होता है और इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।