नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी ने गुजरात से अपने 3 प्रत्याशियों की सूची जारी की है. इस लिस्ट में पोरबंदर, बनासकांठा और पंचमहल सीटों के प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने बुधवार को यह सूची सार्वजनिक की. पार्टी ने बनासकांठा लोकसभा सीट से चार बार के सांसद और केंद्रीय मंत्री हरिभाई पटेल का टिकट काट दिया है. इस सीट से बीजेपी ने इस बार विधायक और गुजरात सरकार में मंत्री रहे पर्बत भाई पटेल को टिकट दिया है. पर्बत भाई पटेल बनासकांठा जिले की थराड़ विधानसभा सीट से विधायक हैं.

इसके अलावा बीजेपी ने पोरबंदर लोकसभा सीट से 3 बार के सांसद विठ्ठलभाई रादड़िया का भी टिकट काट दिया है. रादड़िया की जगह इस बार रमेश धडुक को टिकट दिया गया है. पंचमहल लोकसभा सीट से भी बीजेपी ने इस बार बदलाव किया है. पार्टी ने यहां से दो बार के सांसद प्रभातसिंह चौहान की जगह रतन सिंह को टिकट दिया है.

महाराष्ट्र के लिए जारी सूची में चार सांसदों का टिकट कटा
इससे पहले 23 मार्च को बीजेपी ने महाराष्ट्र में छह उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची में चार मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया था और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के गढ़ बारामती से मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले के खिलाफ एक महिला उम्मीदवार को खड़ा किया है. ताजा सूची में विभिन्न राज्यों के 36 उम्मीदवारों के नाम हैं.

महाराष्ट्र से छह उम्मीदवारों के साथ बीजेपी ने अब तक 22 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. भगवा पार्टी शिवसेना के साथ गठबंधन में कुल 48 सीटों में से 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. शेष सीटों पर शिवसेना चुनाव लड़ेगी. बीजेपी ने साल 2014 में महाराष्ट्र में 24 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और 22 पर जीत दर्ज की थी

राजस्थान पहली सूची में के 14 मौजूदा सांसदों का नाम
इससे पहले 22 मार्च को जारी हुई सूची में भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में अपने 14 मौजूदा सांसदों को आगामी लोकसभा चुनाव में एक बार फिर समर में उतारने का फैसला किया है जिनमें चार केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. बीजेपी ने आम चुनावों के लिए 184 प्रत्याशियों की सूची जारी की जिसमें राजस्थान के लिए 16 प्रत्याशी घोषित किए गए. राज्य में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं.

राज्य के लिए पार्टी की सूची में एक नया नाम नरेंद्र खीचड़ का है जिन्हें पार्टी ने झुंझुनू सीट पर प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद संतोष अहलावत को इस बार इस सीट पर मौका नहीं दिया है. खीचड़ फिलहाल मंडावा से विधायक हैं.