गर्मियां आते ही चटनी और पेय पदार्थों के रूप में पुदीने का इस्तेमाल हर घर में शुरु हो जाता है। यह खाने में स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई तरह के हेल्ध प्रॉब्लम्स को ठीक करने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है। आइए जानते हैं कि पुदीने से और क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं-

पेट दर्द से पाएं राहत
पुदीना पेट की समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। जब कभी किसी का पेट अच्छी तरह से साफ न हुआ हो और पेट में दर्द हो रहा हो तो पुदीना एक दवाई की तरह काम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पुदीने को पीस कर पानी में मिला लें और फिर छान कर पानी को पीएं। इससे आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ेगी और पेट दर्द से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा खाने में ताजे पेपरमिंट के पत्तों को शामिल कर और पुदीने की चाय से भी पेट संबंधी काफी फायदे मिल सकते हैं।

मोटापा कम करें
अगर आप सर्दी के मौसम में बढ़े हुए फैट से परेशान है और इसे कम करने की सोच रहे हैं तो पुदीने का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर में जमा वसा को कम करते हैं और मोटापे से छुटकारा दिलाते हैं।

थकावट दूर करें
गर्मियों में पसीना ज्यादा आने के कारण थकावट भी जल्दी हो जाती है। ऐसे में पुदीना शरीर की थकावट को कम करने में मदद करता है और यह शरीर को ताजगी और स्फुर्ती से भर देता है। थकावट दूर करने के लिए पानी को हल्का गुनगना कर लें और उसमें पुदीने का तेल डालकर पैर डाल लें। आराम मिलता है।

सिरदर्द से छुटकारा
पुदीना सिरदर्द का बेहतरीन इलाज है। सिरदर्द से राहत के लिए अपने माथे पर पुदीने के तेल की मालिश करें। इसके अलावा पुदीने की चाय से भी आपको काफी राहत मिल सकती है। पुदीने से स्ट्रैस और टेंशन से भी काफी राहत मिलती है। पुदीने में मेंथॉल होता है जो मांसपेशी रिलैक्सेशन के तौर पर काम करता है और सिरदर्द में काफी राहत पहुंचाता है।

मुंह की बदबू दूर करें
पुदीना आपके मुंह को एक ताज़ा एहसास देता है। यह आपको बुरी सांसों से लड़ने में मदद करेगा। मेन्थॉल एक ताज़ा वातावरण बनाने में मदद करता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो किसी भी तरह के बैक्टीरिया के कारण दुर्गंध के विकास को भी रोकते हैं। मुंह से बदबू आ रही हो तो एक गिलास पानी में 4-5 पत्तियां उबाल कर पानी को ठंड़ा करने के लिए फ्रिज में रख दें। इससे कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

पीरियड्स का दर्द कम करें
अगर आप अपनी रोजाना डाइट में पुदीने का सेवन करते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों को काफी आराम मिलेगा। पीरियड्स के वक्त होने वाले दर्द में इससे काफी आराम मिलता है। अगर आप पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द और ऐंठन की परेशानी रहती हैं तो आप पेपरमिंट कैप्सू का भी सेवन कर सकती हैं।

घबराहट और उल्टी में राहत
गर्मियों में अक्सर घबराहट की परेशानी रहती है। इससे छुटकारे के लिए पुदीना काफी कारगर साबित हो सकता है। अगर जी मचलना या उल्टी जैसी स्थिति पैदा हो जाएं तो पुदीने से बने पेय जल का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।