मुंबई: समुद्र में तैरते विशाल आईलैंडनुमा- वर्ल्ड क्लास भारत के पहले शानदार क्रूज शिप “कर्णिका शुक्रवार को मुंबई में नामकरण समारोह हुआ. इस मौके पर 5 रुपए का स्टांप भी रिलीज किया गया. इस समारोह की शुरुआत तिरंगा फहराने के बाद राष्‍ट्रीय गान के साथ की गई. इस शानदार शिप के नामकरण समारोह के मौके पर भारत के मशहूर एथलीट मिल्खा सिंह, राज्यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा, अभिनेत्री सुष्मिता सेन, मशहूर टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति और मुक्केबाज मेरीकॉम भी मौजूद थीं. कार्यक्रम के चीफ गेस्ट राज्यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा थे.

इस क्रूज को कर्णिका नाम देने का विचार समुद्र मंथन की उस कहानी से लिया गया है, जिसमें देवताओं और असुरों के मंथन से अप्सरा कर्णिका उत्पन्न होती है. ये नाम भारत की असली पहचान से भी जुड़ा है. सबसे पुराने शहर काशी में देश के पहले घाट का नाम भी मणिकर्णिका है. कर्णिका के नामकरण संस्कार की शुरुआत पुजारियों ने भजन और मंत्रों के उच्‍चारण के साथ की. मुख्य पुजारी ने नारियल फोड़ा. इसके बाद इसे कर्णिका नाम दिया गया. इसके साथ ही कर्णिका के ऑफिसर, स्टाफ, क्रू और सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी गईं.

जलेश क्रूज के प्रेसिडेंट और सीईओ जुरगेन बेलोम ने कहा, जलेश क्रूज ने भारत को पहला प्रीमियम शिप कर्णिका दिया है. इसे बहुत ही खूबसूरती से भारत और अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के लिए डिजाइन किया गया है.

देश में नामचीन लोगों को एक मंच पर लाकर इस बड़े ऐतिहासिक दिन को मनाया गया. मिल्खा सिंह का मानना है कि इससे भारत ने विश्व में एक नई पारी की शुरुआत की है. इतिहास रचा है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कई देसी-विदेशी कंपनियां इस रास्ते पर जरूर आगे चलेंगी.

वहीं सुष्मिता सेन का यह मानना है कि भारत विविधता में एकता वाला देश है और ऐसे में जो एक थोड़ी सी कमी थी. आज जलेश क्रूज ने पूरी कर दी है. जलेश क्रूज लाइनर को ढेर सारी शुभकामनाएं. कर्णिका क्रूज शिप सच में अद्भुत है और आने वाले टूरिस्ट को जरूर आकर्षित करेगी.

एमसी मैरीकॉम का यह मानना है कि यह क्रूज बेहद खूबसूरत है और उन्हें यहां सभी के बीच आकर अच्छा लग रहा है? महेश भूपति ने कहा कि देश नया इतिहास बनाने जा रहा है और बेहद खुशी है. कर्णिका क्रूज अद्भुत है. कर्णिका क्रूज के मार्की थिएटर में नामकरण का समारोह संपन्न हुआ था.

जलेश क्रूज टर्मिनल के अंतरराष्ट्रीय स्तर की कर्णिका क्रूज शिप 14 मंजिली शानदार क्रूज है. करीब 2 हजार 700 पैसेंजर क्षमता वाली कर्णिका क्रूज की लंबाई दो सौ पचास मीटर है. समुद्र पर तैरता हुआ यह क्रूज 7 स्टार होटल से भी ज्यादा शानदार है. कर्णिका क्रूज शिप 70,285 टन वजनी है. कर्णिका मुंबई-गोवा-मुंबई और मुंबई हाई सीज में अप्रैल और मई महीने में 15 सेलिंग करेगा. हालांकि कर्णिका क्रूज भविष्य में मुंबई, दुबई के अलावा मिडल ईस्ट के कई देशों में भी सेल करने वाला है.

गोवा के क्रूज टर्मिनल पर लगे जलेश क्रूज टर्मिनल की भव्यता को देखकर अलग ही अनुभव होता है. भारत के पहले बेहद शानदार क्रूजशिप-कर्निका की क्रूज की पहली यात्रा मुंबई से गोवा तक हुई. यह क्रूज टूरिज्‍म को भारत के लिए रेवेन्यू जुटाने के बड़े साधन के तौर पर विकसित करने में कामयाब होगा.

14 मंजिली क्रूज शिप में प्रवेश करते ही पूरी दुनिया की सभी खूबसूरती आंखों के सामने मौजूद होती हैं. क्रूज शिप में शॉपिंग की सुविधा के लिए शानदार शॉपिंग सेंटर मौजूद है. बेहद आकर्षक रेस्टारेंट में देशी-विदेश खाने के पकवान सफर में चार चांद लगाते हैं. क्रूज में 24 घंटे खुली रहने वाली कॉफी शॉप भी है. क्रूज में एक स्विमिंग पूल, आधुनिक लॉन्ज और मनोरंजन का कमरा भी होगा. क्रूज को खूबसूरत पेटिंग और तस्वीरों से सजाया जाएगा. क्रूज में बच्चों के मनोरंजन का भी खास ध्यान रखा गया है. बच्चों के लिए एक खास वॉटर पार्क भी इस क्रूज में बनाया गया है.

क्रूज पर मुसाफिरों को अपने कमरों में कदम रखते ही बेहद खास हास्पिटेलिटी का खुशनुमा अहसास महसूस होना स्वाभाविक है. सजे- धजे कमरों में लगीं खास खिड़कियां समुद्र के आकर्षक नजारों का दीदार कराती हैं और कमरों के बाहर बनी खास बालकनी मुसाफिरों को एक अलग ही दुनिया में लेकर जाती हैं.

शिप में 3 बड़े ही शानदार डाइनिंग रेस्टोरेंट्स है. जिसमें भारतीय डिशेज के अलावा थाई, माला, कोरियन, मंगोलियन, ताइवानीस और जाटनी डिशेस भी मिलेंगे. साथ ही शिप में अलग-अलग बफे और फूड स्टेशन भी बनाए गए हैं. अलग-अलग वैरायटी का खाना और लाजवाब डिशेज हर वैकेशन को यादगार ना देती है और यही वजह है.

इसे ध्यान में रखते हुए क्रूज में खाना, बारबेक्यू, पेस्ट्रीज और फ्रोजन डेजर्ट का खास ध्यान रखा गया है. क्रूज में 9 बार बनाए गए हैं, जिसमें हर तरह की ड्रिंक्स के साथ इंटरनेशनल ड्रिंक्स भी अवेलेबल होंगी. वरिष्ठ नागरिकों के लिए शिप पर अलग व्यवस्था की गई है. उनकी यात्रा पूरी तरह से आरामदेह करने के लिए अलग से तैयारी की गई है

शिप में स्पा भी है. इसमें हाई सी में जाकर भी आप रिलैक्सेशन फैसिलिटी ले सकते हैं. कर्णिका को इस कदर डिजाइन किया गया है कि यह अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए चुनी जा सकती है. मॉडर्न टेक्नोलॉजी से सराबोर कर्णिका में वाईफाई एक्सेस है. इसे और भी खास बना देता है. कॉरपोरेट पार्टीज, ऑफ साइट और फैमिली सेलिब्रेशन के लिए करने का एक अच्छी चॉइस हो सकती है.