इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल कर वित्त, गृह तथा सूचना जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों में नए चेहरों को जगह दी है। वित्त मंत्री असद उमर के मंत्रालय बदले जाने की पेशकश पर इस्तीफा देने के कुछ ही घंटों बाद मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया। सूचना मंत्री फवाद चौधरी को हटाकर उन्हें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ. अब्दुल हफीज शेख को वित्त सलाहकार बनाया गया। गृह राज्य मंत्री शहरयार अफरीदी को राज्यों एवं सीमांत क्षेत्रों का मंत्री बना दिया गया है।

सरकार ने पहली बार केंद्रीय गृह मंत्री पद का सृजन कर ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) इजाज अहमद शाह को सौंपा गया है जिन्हें पिछले ही माह संसदीय मामलों का मंत्री बनाया गया था। गुलाम सरवर खान को विमानन मंत्री बनाया गया है जिनके पास पहले पैट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार था। पिछले वर्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से इस्तीफा देने वाले आजम स्वाति को संसदीय मामलों का मंत्री नियुक्त किया गया है।

मंत्रिमंडल प्रभाग की ओर से जारी एक अधिसूचना के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री के विशेष सहायक के तौर पर 3 लोगों डॉ. फिरदौस आशिक अवान को सूचना एवं प्रसारण प्रभाग, डॉ. जफरुल्ला मिर्जा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, नियमन एवं समन्वय और नदीम बाबर को पैट्रोलियम प्रभाग नियुक्त किया है।  गौरतलब है कि आॢथक नीतियों और बलूचिस्तान में बड़े आतंकवादी हमले के परिणाम को लेकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की सरकार की कड़ी आलोचना के बाद मंत्रिमंडल में यह व्यापक फेरबदल किया गया है।