नई दिल्ली : अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, यात्री सुविधाओं पर लगातार काम कर रही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) यात्रियों के लिए बंपर ऑफर पेश किया है. इस ऑफर के तहत आप बिना पैसे के भी टिकट बुकिंग कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपका आईआरसीटीसी पर रजिस्टर्ड अकाउंट होना जरूरी है. इस ऑफर के तहत आईआरसीटीसी ने अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड (ePaLater) के साथ करार किया है. इस समझौते के तहत आप टिकट बुकिंग के 14 दिन बाद पेमेंट कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी के नए ऑफर के तहत प्रत्येक यूजर को अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट मिलेगी. यह क्रेडिट लिमिट यूजर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. टिकट बुक करते समय यूजर को यह ध्यान रखना जरूरी है कि वह जो टिकट बुक कर रहा है उसका अमाउंट आपकी क्रेडिट लिमिट से कम होना चाहिए. यदि आप 14 दिन से पहले टिकट की पेमेंट कर देते हैं तो आपकी लिमिट धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी. समय पर भुगतान नहीं करने वालों की क्रेडिट लिमिट कम की जा सकती है.

ई-पे लेटर (ePayLater) से यूजर IRCTC की वेबसाइट पर बिना भुगतान किए टिकट बुक करा सकता है. भुगतान आप 14 दिन बाद कर सकते हैं. यदि आप भी इसके माध्यम से टिकट बुकिंग कराते हैं तो आपको 3.5 प्रतिशत का अतिरिक्त सर्विस चार्ज देना होगा. 14 दिन की तय समय सीमा में भुगतान नहीं करने पर यूजर को ब्याज चुकाना होगा.

टिकट बुकिंग के लिए आप पहले IRCTC अकाउंट लॉगइन करें. टिकट बुकिंग का प्रोसेस यानी ट्रेन और नाम आदि दर्ज करने के बाद पेमेंट डिटेल के पेज पर जाएं. यहां पर आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा. साथ ही आपको ePayLater का भी ऑप्शन दिखाई देगा. यहां पर आप भुगतान के लिए ePayLater का ऑप्शन चुन लें.

Next level ticket payment option #ePayLater option available for reserved and Tatkal tickets allows passengers to pay summed ticket amount within 14 days of the booking. To enjoy this unique feature, visit https://t.co/e14vjdPrzt#irctc #irctcofficial #railway #booking #travel pic.twitter.com/8h4QpIQ8up

— IRCTC (@IRCTCofficial) April 17, 2019

ePayLater से भुगतान करने के लिए आपका इसमें रजिस्ट्रेशन जरूरी है. www.epaylater.in पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आता है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट में पेमेंट ऑप्शन पर इसे चुनने के बाद बिना भुगतान किए ही ट्रेन का टिकट मिल जाएगा. बुक किया गया टिकट 24 घंटे के अंदर आपके पते पर डिलीवर हो जाएगा.