शादी का फैसला हर किसी के लिए अहम होता है जिसमें किसी तरह की लापरवाही आपकी पूरी लाइफ बर्बाद कर सकती है। भले ही आजकल लोग लव मैरिज में ज्यादा यकीन रखते हो लेकिन आज भी कई लोग अरेंज मैरिज करना पसंद करते हैं। आज भी भारत में मैचमेकिंग यानि अरेंज मैरिज का कॉन्‍सेप्‍ट काफी फेमस है। हालांकि अरेंज मैरिज से पहले लड़का और लड़की दोनों की एक मुलाकात भी करवाई जाती हैं। आज हम आपको अरेंज मैरिज से जुड़े इसी कॉन्सेप्ट से जुड़ी दिलचस्प बातें बताएंगे। दरअसल, अपने इस आर्टिकल में हम आपको ये बताएंगे कि अरेंज मैरिज के दौरान लड़कियों को किस तरह के लड़के देखने के लिए आते हैं। अगर आपके पेरेंट्स भी आपकी शादी के लिए लड़का देख रहे हैं तो इनके लिए पहले ही तैयार रहें।
 
मैरिज मीटिंग के दौरान मिलने वाले डिफरैंट टाइप लड़के
इंटरव्यू लेने वाले लड़के  
अरेंज मैरिज मीटिंग के दौरान माना लड़का-लड़की को एक-दूसरे से सवाल करने का पूरा हक है लेकिन कुछ लड़के होते हैं मानों वो लड़की देखने नहीं बल्कि उनका इंटरव्यू लेने की नियत से आए हो। दरअसल, ऐसे लड़के बेमतलब की बातों को भी डिटेल में पूछते हैं। अगर आपको भी कोई ऐसा लड़का देखने आए तो पहले ही सावधान हो जाए और उसकी उसी बात का जवाब दे जो आपको मतलब की लगती हो।

हर चीज में तोलमोल करने वाले
जो लड़के अपनी होने वाली पत्नी से ज्यादा उम्मीदें रखते है, वो मैरिज मीटिंग के दौरान लड़की से जुड़ी हर चीज को बारीकी से देखते हैं और कई सवाल पूछते हैं। क्या आपको भी ऐसा लड़का देखने आया हो या देखने के लिए आने वाले हैं तो आपको जरा सावधानी के साथ उनसे बात करनी चाहिए क्योंकि छोटी से गलती आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती हैं।

धोखेबाज किस्म के लड़के  
वैसे तो किसी इंसान की शक्ल या उसके बोलचाल के तरीके से बता लगाना मुश्किल हैं कि वो धोखेबाज पार्टनर होगा। मगर इनकी कुछ निशानियां होती हैं जो धोखेबाज लोगों की तरफ इशारा करती हैं। दरअसल, ऐसे लड़के शुरु में तो बहुत ज्यादा दिलचस्पी दिखाएंगे जिससे आपको लगेगा कि यहीं आपका परफेक्ट लाइफ पार्टनर हैं।  आपके सामने इम्प्रैशन जमाने के लिए झूठी शानों शौकत और कई तरह के झूठ बोलेंगे। अगर आपको भी ऐसा कोई लड़का देखने आए तो जरा सावधान हो जाए क्योंकि ये आपकी जिंदगी का सवाल है।

डिमांडिंग लड़के
हर लड़की के साथ मैरिज मीटिंग में ऐसे लड़के टकराते हैं। शुरु में तो ये आपकी हर बात मान लेते है लेकिन शादी के बाद अपनी डिमांड करने लग जाते हैं। हालांकि इस तरह के लड़कों में थोड़ा फर्क जरूर होता है क्योंकि कुछ शादी के बाद अपनी बातें मनवाते हैं तो कुछ फर्स्ट मीटिंग के दौरान ही लड़की को अपनी डिमांड बता देते है कि वह आपसे क्या चाहते हैं।
 
टाइम खराब करने वाले
कुछ लड़के होते हैं जो दोस्तो, पेरेंट्स और रिश्तेदारों के कहने या उनके दवाब में आकर शादी के लिए हां कर देते हैं लेकिन असल में वह शादी से खुश ही नहीं होते। इस तरह के लड़के न तो आपमें दिलचस्पी दिखाते है और न ही आपसे कोई सवाल-जवाब करेंगे। इतना ही नहीं, इस तरह के लड़के आपका टाइम खराब करने के बाद पीछा छुड़ाने में भी समय नहीं लगाएंगे।

गोल्ड डिगर और लुटेरा दूल्हा
वैसे आजकल हर लड़का-लड़की दहेज लेना और देना नहीं चाहते लेकिन आज भी कई बार आपको अरेंज मैरिज मीटिंग के दौरान ऐसे लड़कों का सामना करना पड़ सकता है जिनकी पहली डिमांड ही दहेज होती है। वैसे तो यह ऊपर-ऊपर से ये जाहिर करते रहेंगे कि इन्हें पैसों से कोई मतलब नहीं है लेकिन असलियत यही हैं कि इस तरह के लड़के सिर्फ पैसों के लिए ही शादी करना चाहते हैं।