अहमदाबादः लोकसभा चुनाव 2019  के तीसरे चरण में 13 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 116 लोकसभा सीटों पर आज हो रही है वोटिंग. सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, जया प्रदा और आजम खान समेत कई बड़े नेता मैदान में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप में मतदान किया. उनके साथ इस दौरान बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी ने वोट डालने से पहले गांधीनगर में मां हीराबेन का आशीर्वाद लिया. इस दौरान मां हीराबेन ने पीएम मोदी को नारियल भेंट किया. इसके बाद पीएम मोदी खुली जीप में बैठकर अहमदाबाद के रानिप के पोलिंग बूथ पर पहुंचे. वहां उन्‍होंने मतदान किया.

मतदान के बाद पीएम मोदी ने देशवासियों को मतदान करने की अपील की. प्रधानमंत्री ने कहा, 'आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है. मुझे विश्वास है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी अनेक-अनेक गुना ज्यादा है. हम इस वोटर आईडी का महत्व समझें, अधिक से अधिक वोट करें.' पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत का मतदाता बहुत समझदार है. पहली बार वोट डालने वालों को मेरी शुभकामनाएं.

#WATCH PM Narendra Modi after casting his vote in Ahmedabad says, " The weapon of terrorism is IED, the strength of democracy is voter ID." #LokSabhaElections2019 pic.twitter.com/X0LBPI5qcu

— ANI (@ANI) April 23, 2019

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद के नारनपुरा में मतदान किया. उनके साथ उनकी पत्‍नी सोनल शाह ने भी वोट डाला. वह गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनाव मैदान में हैं.

वहीं केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली अहमदाबाद के एसजी हाईवे पर स्थित बूथ पर दोपहर 12:30 बजे वोट डालेंगे. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी भी दोपहर 12:30 बजे अहमदाबाद के खानपुर में वोट डालेंगे.

सपा नेता रामगोपाल यादव ने मैनपुरी के सैफई के बूथ संख्‍या 228 में अपना वोट डाला. केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल के कन्‍नूर जिले के बूथ पर पहुंचकर वोट डाला. महाराष्‍ट्र की बारामती सीट से एनसीपी की उम्‍मीदवार सुप्रिया सुले ने सपरिवार वोट डाला.

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने अपनी पत्‍नी अंजली के साथ राजकोट में वोट डाला. गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी अपनी पत्‍नी के साथ वोट डाला. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ओडिशा के तालचेर स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

इस चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं. तीसरे चरण के मतदान में करीब 18.56 करोड़ मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए 2.10 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.