वॉशिंगटन : अमेरिका और ईरान क्या अब युद्ध के अंतिम मुहाने पर पहुंच चुके हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी दी है कि अगर ईरान अमेरिका के साथ युद्ध लड़ता है तो आधिकारिक तौर पर उसका अंत हो जाएगा.

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में ईरान को धमकी देते हुए लिखा, अगर ईरान लड़ना ही चाहता है तो यह उसका आधिकारिक तौर पर अंत होगा. अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना.

If Iran wants to fight, that will be the official end of Iran. Never threaten the United States again!

— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) May 19, 2019

वाशिंगटन में एक खुफिया रिपोर्ट आने के बाद दोनों देशों के बीच संभावित सैन्य टकराव को लेकर बहस छिड़ने पर ट्रंप के इस ट्वीट ने अमेरिका में इस डर को और हवा दी है कि दोनों देश एक दूसरे से युद्ध लड़ सकते हैं. अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरान अमेरिका के महत्वपूर्ण संस्थानों और संपत्ति को निशाना बना कर हमला कर सकता है.

एक रिपोर्ट में अमेरिका के सुरक्षा अधिकार के हवाले से दावा किया गया है कि  फारस खाड़ी में ईरानी व्यापारिक जहाजों की जो तस्वीरें आई हैं उसके देखकर लगता है कि व्यापारिक जहाज की आड़ में युद्धपोत और मिसाइल ले जाया जा रहा है. हालांकि, अमेरिकी सरकार ने अब तक इसका कोई सबूत नहीं दिया है और हथियार ले जाने के अमेरिका के दावे की पुष्टि नहीं हुई है.  

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की जो रिपोर्ट सामने आई थी उसमें अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया था कि जिस तरह फारस खाड़ी से बाहर ईरानी समर्थित सैन्य बलों के लिए जहाजों का मूवमेंट हो रहा है वो ईरान के पुराने परिवहन पैटर्न से मिलता-जुलता नहीं है. यह रिपोर्ट अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव से उपजे खतरे के आकलन का हिस्सा था.

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु हथियारों को लेकर तनाव बना हुआ है. बीते दिनों ईरान पर प्रतिबंध लगाते हुए अमेरिका ने कई देशों को उनसे कारोबारी रिश्ते तोड़ने को कहा था जिसमें भारत भी शामिल है. अमेरिका ने भारत के ईरान से तेल खरीदने की छूट को भी खत्म कर दिया था.