सियोल: दक्षिण कोरिया ने सूखाग्रस्त उत्तर कोरिया को 80 लाख डॉलर की मानवीय सहायता मुहैया कराने की अपनी योजनाओं पर तत्काल कदम उठाने का सोमवार को संकल्प लिया. उत्तर कोरिया कई दशकों के सबसे खराब सूखे की वजह से भोजन की कमी से जूझ रहा है. सियोल के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता ली सांग-मिन ने कहा कि सरकार ने विश्व खाद्य कार्यक्रम और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के साथ अपनी योजनाओं पर चर्चा की है (जिनके जरिए यह सहायता मुहैया कराई जाएगी), ताकि उत्तर कोरियाई बच्चों और गर्भवती महिलाओं को तुरंत सहायता मुहैया कराई जा सके.

उत्तर कोरिया को भोजन मुहैया कराने के लिए दक्षिण कोरिया प्रत्यक्ष या अंतरराष्ट्रीय संगठनों के माध्यम से जन एवं राजनीतिक समर्थन कायम करने की कोशिश भी कर रहा है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने पिछले सप्ताह कहा था कि उसका देश लगभग चार दशकों में सबसे खराब सूखे की वजह से भोजन की कमी से जूझ रहा है.

ली ने कहा, ‘‘ सरकार पहले अंतरराष्ट्रीय संगठनों से सहायता के प्रावधानों पर चर्चा करेगी और फिर कदम उठाएगी ताकि उत्तर को जल्दी से जल्दी सहायता मुहैया कराई जा सके.’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्यक्ष सहायता पर, हम अपने नागरिकों की राय को पर्याप्त रूप से समझते हुए मामले पर विचार करेंगे