नई दिल्ली: सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना जारी है. सुबह 11 बजे तक देशभर की सभी 542 सीटों के रुझान (Election Results 2019) आ गए हैं. इनमें बीजेपी+ 341 सीटों, कांग्रेस+ 83 सीटों, जबकि अन्‍य 118 सीटों पर आगे थे. शुरुआती रुझानों से ही बीजेपी देशभर में बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस पीछे चल रही है. बीजेपी की बढ़त से देशभर में बीजेपी कार्यकर्ता और प्रत्याशियों के बीच खासा जोश देखने को मिल रहा है. हिंदीभाषी राज्‍यों के सभी सीटों के रुझानों में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिली रही है. बेटे को जीतता देख पीएम मोदी की मां बेहद खुश हैं.

Gujarat: Prime Minister Narendra Modi's mother Heeraben Modi greets the media outside her residence in Gandhinagar. pic.twitter.com/yR2Zi9eeL1

— ANI (@ANI) May 23, 2019

अगर ये रुझान नतीजों में बदल जाते हैं, तो ये तय है कि एक बार फिर से देश में एनडीए की सरकार बनेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सत्ता पर एक बार फिर से काबिज होंगे. रुझानों से खुश होकर पीएम मोदी की मां हीराबेन गांधीनगर स्थित अपने घर से बाहर निकली और उन्होंने मतदाताओं का हाथ जोड़कर अभिवादन किया.

वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने प्रतिद्वंद्वी उम्‍मीदवारों से आगे चल रहे हैं. सुबह साढ़े दस बजे तक हिंदीभाषी राज्‍यों के सभी सीटों के रुझान सामने आ गए. इन सभी में बीजेपी बड़ी बढ़त बनाए हुए है.

लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिये वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किये जाने के कारण चुनाव परिणाम घोषित होने में थोड़ा विलंब होने की आशंका से चुनाव आयोग ने इंकार नहीं किया. उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जायेगा. इस बाध्यता का हवाला देते हुये आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है.