नई दिल्‍ली : ऋषभ पंत को चोटिल शिखर धवन के कवर के तौर पर भारत की विश्व कप टीम में शामिल किया गया है. एक बीसीसीआई अधिकारी ने इसकी पुष्टि की. इससे पहले फार्म में चल रहे भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन बायें हाथ में हेयरलाइन फैक्चर के कारण मंगलवार को विश्व कप 2019 (world cup 2019) के कम से कम तीन मैचों से बाहर हो गए. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के तीसरे मैच से पहले यह टीम के लिए झटका है लेकिन अच्छी खबर यह है कि उनके चोट से उबरने की संभावना है और यही कारण है कि टीम प्रबंधन ने उनके विकल्प की मांग नहीं की है.

भारतीय टीम की मीडिया मैनेजर मॉलिन पारिख ने आधिकारिक वट्सऐप ग्रुप पर लिखा, ‘‘टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अभी बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं. टीम प्रबंधन ने फैसला किया है कि धवन इंग्लैंड में ही रहेगा और उसकी प्रगति पर नजर रखी जाएगी.’’ शुरुआत में पता चला था कि धवन के अंगूठे में फ्रैक्चर है लेकिन स्पष्ट किया गया है कि चोट उनके हाथ के पीछे वाले हिस्से पर है.

मीडिया मैनेजर ने आगे कहा, ‘‘धवन को बायें हाथ के पीछे तर्जनी और अंगूठे के बीच के हिस्से में आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप 2019 के लीग मैच के दौरान चोट लगी.’’ बायें हाथ का यह बल्लेबाज मंगलवार को विशेषज्ञों की सलाह के लिए फिजियो पैट्रिक फरहार्ट के साथ लीड्स गया था.

धवन गुरुवार को न्यूजीलैंड और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाएंगे. यह देखना होगा कि वह 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के लिए फिटनेस हासिल कर पाते है या नहीं. टीम प्रबंधन को हालांकि उम्मीद है कि वह टूर्नामेंट के अंतिम चरण के लिए फिट हो जाएंगे.

ब्रिटेन में मौजूद बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘फिलहाल कोई विकल्प नहीं मांगा गया है. टीम प्रबंधन का मानना है कि शिखर मैच विजेता है और उसे फिट होने के लिए सभी मौके मिलने चाहिए. यहां उसका उपचार और उबरना तेजी से हो सकता है और टीम को उसके फिट होने की उम्मीद है.

पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को होने वाले मुकाबले के बाद भारत को अपना अगला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून को खेलना है और ऐसे में धवन के पास उबरने के लिए कम से कम 11 दिन का समय होगा. धवन अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भी नहीं खेल पाते हैं तो भारत को अगला मैच 27 जून को मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलना है जिससे उन्हें उबरने के लिए छह और दिन का समय मिलेगा.

ऐसे में टीम प्रबंधन जोखिम लेने के बारे मे सोच रहा है ताकि वह टीम के आखिरी दो या तीन लीग मैच के लिए फिट हो जाएं. भारत को 30 जून को इंग्लैंड, दो जुलाई को बांग्लादेश और छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है. टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की भी संभावना अधिक है. धवन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को 109 गेंद में 117 रन की पारी खेली थी. आईसीसी प्रतियोगिताओं में धवन के शानदार रिकार्ड को देखते हुए उनकी यह चोट भारत के लिए बड़ा झटका है. धवन ने विश्व कप के 10 मैचों में 53 . 70 की औसत और 94 . 21 के स्ट्राइक रेट से 537 रन बनाए हैं. रविवार को उनके बायें हाथ के अंगूठे में गेंद लगी थी जिसके बाद उन्होंने क्षेत्ररक्षण नहीं किया था. उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने पूरे 50 ओवर क्षेत्ररक्षण किया था.