भारत ने अमेरिकी उत्पादों पर एडिशनल कस्टम ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. इस सूची में भारत ने 29 उत्पादों को जोड़ा है. इसमें कई खाद्य सामग्री शामिल है.

भारत ने अमेरिका के 29 उत्पादों पर एडिशनल कस्टम ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. इस सूची में बादाम, अखरोट और दालें शामिल हैं. इन सभी उत्पादों पर 16 जून से एडिशनल कस्टम ड्यूटी लगाई जाएगी. सूत्रों के मुताबिक कई बार समय सीमा बढ़ाने के बाद आखिरकार भारत ने 29 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का फैसला किया है. 16 जून से बादाम, अखरोट और दालों समेत यह शुल्क लागू होगा. इससे जुड़ी एक अधिसूचना जल्द ही वित्त मंत्रालय के जरिए जारी की जाएगी.

वहीं भारत के इस कदम से 29 वस्तुओं के अमेरिकी निर्यातकों को नुकसान होगा क्योंकि उन्हें इन उत्पादों पर शुल्क का भुगतान करना होगा. इस तरह के आयात से भारत को लगभग 217 मिलियन अमरीकी डॉलर अतिरिक्त राजस्व हासिल होगा.सूत्रों ने कहा कि भारत ने अमेरिका को अपने फैसले की जानकारी दे दी है.

बता दें कि अमेरिका ने पिछले साल मार्च में स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया था. भारत अमेरिका में इन वस्तुओं के प्रमुख निर्यातकों में से एक है, जिस कारण अमेरिका के इस कदम से भारत के राजस्व पर असर पड़ा. इसके जवाब में ही भारत ने अब 29 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का फैसला किया है.