मैनचेस्टर: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप में भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत का जश्न पूरे देशभर में जमकर मना. बेंगलुरु से लेकर अमृतसर तक और मुंबई से लेकर सिलीगुड़ी तक टीम इंडिया के फैन्स ने जमकर पटाखे फोड़े और तिरंगा लिए सड़कों पर हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए. कहीं कोई ढोल नगाड़ों पर नाचता दिखाई दिया तो कहीं कोई पटाखों की रोशनी में मिठाईयां बांटता दिखा. यूपी की राजधानी लखनऊ में कुछ ऐसा ही नजारा देर रात को देखने को मिला.

#IndiaVsPakistan: Celebrations in Lucknow, after India defeated Pakistan by 89 runs. #CWC19 pic.twitter.com/Im5HfRilWM

— ANI UP (@ANINewsUP) June 16, 2019

#WATCH: Celebrations in Nagpur after India's win over Pakistan. #IndiaVsPakistan #CricketWorldCup19 #Maharashtra pic.twitter.com/P4eH8goZCO

— ANI (@ANI) June 16, 2019

Amritsar: Celebrations continue after India's win against Pakistan. #IndvsPak #CWC19 #Punjab pic.twitter.com/5XVuidPhzM

— ANI (@ANI) June 16, 2019

Bengaluru: Fans celebrate India's win against Pakistan. #IndiaVsPakistan #CWC19 #Karnataka pic.twitter.com/cOTQQCV7rH

— ANI (@ANI) June 16, 2019

#IndiaVsPakistan: Celebrations in Kanpur after India's win over Pakistan. #CWC19 pic.twitter.com/uWHCQC6AWu

— ANI UP (@ANINewsUP) June 16, 2019

Mumbai: Fans celebrate India's win against Pakistan. #IndiaVsPakistan #CWC19 #Maharashtra pic.twitter.com/7tg8BuUCEg

— ANI (@ANI) June 16, 2019

ओपनर रोहित शर्मा के एक और लाजवाब शतक की बदौलत भारत ने रविवार को आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. उसने पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस पद्वति से 89 रन से हराया. इसके साथ ही उसने विश्व कप में अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ विजय अभियान 7-0 पर पहुंचा दिया. भारत ने पांच विकेट पर 336 रन बनाए. इसके जवाब में पाकिस्तान ने जब 35 ओवर में छह विकेट पर 166 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई. बाद में खेल शुरू होने पर पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रन यानि बाकी बचे पांच ओवर में 136 रन का लक्ष्य मिला. पाकिस्तानी टीम छह विकेट पर 212 रन ही बना पाई.

रोहित और केएल राहुल ने भारत को शानदार शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े. रोहित ने 113 गेंदों पर 140 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल हैं. राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन का योगदान दिया. कोहली ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 77 रन की कप्तानी पारी खेली. उन्होंने रोहित के साथ 98 और हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) के साथ 51 रन की साझेदारियां की. भारत ने पांच विकेट पर 336 रन बनाए. कोहली ने इस दौरान वनडे में सबसे कम पारियों में 11,000 रन पूरे करके सचिन तेंदुलकर के 17 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ा.

पाकिस्तानी पारी के दौरान केवल बीच में एक दौर आया जब भारत थोड़ा परेशानी में दिखा. फखर जमां (75 गेंदों पर 62) और बाबर आजम (57 गेंदों पर 48) ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़कर भारतीयों को थोड़ा दबाव में ला दिया था. भारतीय गेंदबाजों 12 रन के अंदर चार विकेट निकालकर शानदार वापसी की.

भारत के मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार शुरू में ही चोटिल हो गए थे. ऐसे में विजय शंकर (2/22) और पंड्या (2/44) अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई. लेकिन वह कुलदीप यादव (2/32) थे, जिन्होंने भारत को वापसी दिलाई. भारत ने विश्व कप 2019 में अपना अजेय अभियान जारी रखा. यह उसकी चार मैचों में तीसरी जीत से सात अंक हो गए हैं. पाकिस्तान की पांच मैचों में तीसरी हार है. उसके तीन अंक हैं.

भुवनेश्वर को पारी के पांचवें ओवर में ही मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ना पड़ा. विजय शंकर ओवर पूरा करने के लिए आए और पहली गेंद पर ही इमाम उल हक (सात) को पगबाधा आउट कर दिया. वे विश्व कप में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेने वाले केवल तीसरे गेंदबाज हैं.

फखर और बाबर ने यहां से जिम्मेदारी संभाली. यह साझेदारी भारत के लिए खतरा बन रही थी और ऐसे में कुलदीप ने बाबर के बल्ले और पैड से गेंद निकालकर गिल्लियां गिरा दी. उन्होंने अगले ओवर में फखर को भी पवेलियन भेज दिया. अब पंड्या की बारी थी जिन्होंने लगातार दो गेंदों पर विकेट निकालकर पाकिस्तानी मध्यक्रम की कमर तोड़ दी. उन्होंने मोहम्मद हफीज (9) और शोएब मलिक (0) को आउट किया. इसके बाद पाकिस्तान की टीम भरभरा गई. पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद 12 रन बनाकर आउट हुए. बारिश के बाद खेल शुरू हुआ तो इमाद वसीम (नाबाद 46) और शादाब खान (नाबाद 20) हार का अंतर ही कम कर पाए.

इससे पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलना उसकी रणनीति के अनुकूल ही रहा.  रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया. विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं. पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने तीन विकेट झटके. रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. यह उनका 24वां वनडे शतक है.