लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के कारण फेफड़ों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ रहा है। प्रदूषित वातावरण में सांस लेने पर फेंफड़ों में टॉक्सिन्स एकत्रित हो जाते हैं जिससे गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती है। कई बार यह इंफेक्शन जानलेवा भी साबित हो जाती है क्योंकि लंग्स के स्वास्थ पर ही सब कुछ निर्भर करता है क्योंकि इसी की बदौलत हम सांस लेते हैं। ऐसे में प्रदूषण से फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि आप डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल करें। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जिससे फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

लहसुन
लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटीबायोटिक गुण फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रोजाना खाली पेट लहसुन की 1 कली खाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। आप चाहे तो लहसुन का दाल सब्जी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

लोटस रूट (कमल ककड़ी)
एंटी-बैक्टीरियल, पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा, लोहा, मैंगनीज, थियामिन, पैंटोफेनीक एसिड, जिंक और विटामिन्स से भरपूर लोटस रूट ना सिर्फ फेफड़ों को कैंसर से बचाता है बल्कि इससे लंग्स इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

प्याज
विटामिन सी, फॉलिक एसिड और कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्व प्याज का रोजाना सेवन भी फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप इसे भोजन में इस्तेमाल करने के साथ सलाद बनाकर भी खास सकते हैं। इसके अलावा प्याज का रस पीने से भी फायदा मिलता है।

वीट ग्रास
प्रदूषण, धूम्रपान-शराब, ऑयली और स्पाइसी खाने से लंग्स की समस्याएं हो जाती है। ऐसे में इसके पाउडर या जूस का सेवन फेपड़ों को अंदर से साफ करके आपको बीमारियों से बचाता है।

रोजमेरी
रोजमेरी में मौजूद डिटॉक्सीफेशन गुण फेफड़ों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आप अपनी डाइट में इसकी पत्तियां या तेल शामिल कर सकते हैं।

अदरक
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है। ऐसे में भोजन में रोजाना इसका इस्तेमाल आपके फेफड़ों को प्रदूषण से बचाता है। आप चाहे तो इसकी चाय या काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

तुलसी की पत्तियां
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 2-3 तुलसी की पत्तियों को चबाएं। इसके अलावा तुलसी के सूखे पत्ते, चीनी, थोड़ा-सा कत्था, कपूर और इलायची को बराबार मात्रा में पीस लें। अब दिन में 2 बार चुटकीभर इस पाऊडर का सेवन करें। इससे फेफड़ों में जमा गंदगी आसानी से निकल जाएगी।

मुनक्‍का
फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए मुनक्का का सेवन भी बेस्ट है। रात को इसके कुछ दानें पानी में भिगो दें और सुबह मुनक्के को खूब चबा-चबा कर खाएं। कुछ दिन इसका सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है।