नई दिल्लीः राजस्थान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का दिल्ली के एम्स में निधन हो गया है. वह कई दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे. उन्हें जयपुर से दिल्ली के एम्स के लिए रेफर किया गया था. आज ही मदन लाल सैनी का दिल्ली के एम्स में निधन हो गया है. राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी को तीन दिन पहले जयपुर से लाकर एम्स में दाखिल कराया गया था.

मदन लाल सैनी का जीवन परिचय
उनका जन्म 13 अगस्त 1943 को हुआ था और उन्होंने संघ के स्वंयसेवक के तौर पर भी काम किया था. बी.ए और एल एल बी की शिक्षा प्राप्त करने वाले मदन लाल सैनी भारतीय मजदूर संघ मे महामंत्री के तौर पर रहे थे. इसके अलावा भाजपा किसान मोर्चा में महामंत्री और सरदार पटेल स्मारक में प्रदेश संयोजक रहे थे.

भाजपा अनुशासन समिति में चेयरमैन और सदस्य के तौर पर 1990 में गुढा से विधायक रहे थे. हालांकि वे झन्झुनू से 1991 और 1998 का लोकसभा चुनाव हार गए थे और साल 2008 में उदयपुरवाटी से विधानसभा चुनाव हार गए थे. मार्च 2018 में राज्यसभा सदस्य के तौर पर निर्वाचित हुए और जून 2018 में उन्हें राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी.

प्रधानमंत्री, गृहमंत्री ने जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताया है और कहा है कि मदन लाल सैनी का निधन बीजेपी परिवार के लिए गहरी क्षति है. उन्होंने राजस्थान में पार्टी को मजबूत बनाने में योगदान दिया. अपने सौहार्दपूर्ण स्वभाव और समुदाय के लिए किए गए कार्यों के लिए उनका व्यापक रूप से सम्मान किया जाता था. उनके परिवार और समर्थकों के साथ मेरी सांत्वना है. ओम शांति

The passing away of Shri Madanlal Saini Ji is a major loss for the BJP family. He contributed to strengthening the Party in Rajasthan. He was widely respected for his congenial nature and community service efforts. My thoughts are with his family and supporters. Om Shanti.

— Narendra Modi (@narendramodi) June 24, 2019

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी मदन लाल सैनी के निधन पर शोक जताया है. श्री मदनलाल सैनी जी का निधन भाजपा परिवार के लिए एक अपूर्णिय क्षति है। मैं दुःख की इस घड़ी में शोककुल परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रभु से प्रार्थना करता हूँ। ॐ शांति शांति शांति

भाजपा के वरिष्ठ नेता व राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री मदनलाल सैनी जी के निधन का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। संगठन के विभिन्न पदों पर रहे मदनलाल सैनी जी एक सच्चे जनसेवक थे जिनका पूरा जीवन पार्टी और समाज को समर्पित रहा। राजस्थान में भाजपा को मजबूत करने में उनका अहम योगदान रहा।

— Amit Shah (@AmitShah) June 24, 2019

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सैनी के निधन पर शोक जताया है. अशोक गहलोत ने शोक जताते हुए ट्वीट किया कि सैनी के निधन का समाचार सुनकर गहरा सदमा लगा है. उन्होंने सैनी के परिजनों के प्रति सांत्वना जताई है.

Shocked and saddened to hear about the passing away of Sh. Madan Lal Saini ji, President of BJP #Rajasthan. My thoughts and prayers are with his family members. May God give them strength to bear this loss.
May his soul rest in peace.

— Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) June 24, 2019