दुबले-पतले शरीर वालों को अक्‍सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अंडरवेट होना कोई बीमारी नहीं है। लेकिन यह बीमारियों के लक्षण जरूर हो सकते हैं। अगर आप अंडरवेट हैं या आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो इसके पीछे कई कारक हो सकते हैं, जो आपको एक्‍सरपर्ट की सलाह के बाद ही पता चल सकती हैं। अगर आप अपना वजन बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ डाइट और एक्‍सरसाइज टिप्‍स हैं जिसकी मदद से आप अपनी हाइट के हिसाब से वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने में व्‍यायाम के साथ-साथ स्‍वस्‍थ आहार की बहुत जरूरत होती है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल कीजिए। इसके अलावा आप किसी एक्‍सपर्ट की मदद से भी एक डायट चार्ट बना सकते हैं और उसका पालन कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आहार में कैलोरी, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड की बहुत जरूरत होती है। इसलिए अपना डायट चार्ट बनाते वक्‍त इन बातों का ध्‍यान रखिये और इन सबको शामिल कीजिए। आइए हम आपको बताते हैं वजन बढ़ाने वाले आहार के बारे में।

वजन बढ़ाने वाले आहार
प्रोटीन शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन वजन बढ़ाने में लाभकारी है। आपको चाहिए कि आप प्रोटीनयुक्त  फिश, अंडा, अंकुरित चने,  मोंठ, चिकन,  चावल, दूध या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, मछली, क्रैब्सी, फलियां, मेवा, बींस, इत्यादि का सेवन सप्‍ताह में दो से तीन बार जरूर करें।
आप यदि दूध पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी बात है आप रात को सोते समय दूध में शहद डालकर नियमित रूप से लें कुछ ही दिनों में आपको अपना वजन बढ़ता दिखेगा। इसके अलावा आप रात को फुलक्रीम दूध में चने भिगोकर लें, इससे भी आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। आप रोजना एक गिलास दूध के साथ च्यवनप्राश लेंगे तो इससे आपकी हड्डिया मजबूत होंगी और आपका वजन भी बढ़ेगा।
वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप तैलीय और पौष्टिक भोजन का सेवन करें, इसके लिए आप पनीर, मक्खन, घी, तेल का सेवन कर सकते हैं पनीर, मक्खन, घी, तेल आप चाहे तो अपने सूप में घी, मक्खन इत्यादि मिला सकते हैं।
आपको फिट रहते हुए वजन बढ़ाने के लिए चाहिए कि आप साबुत अनाज, गेहूं, चने के आटे, बाजरे का आटा इत्यादि की बनी रोटियां खांए।
आपको गेहूं युक्त बिस्किट, ओट मील, घी युक्त  चपाती, ब्राउन चावल इत्यादि का सेवन करना चाहिए।
वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप सूखे मेवे में अखरोट, किशमिश, बादाम, खरबूजे की गिरी इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।
आपको अधिक से अधिक दालें, चावल की खीर इत्यादि खाना चाहिए।
वजन बढ़ाने में हरी सब्जियां खाना बहुत लाभदायक होता है, इससे आपकी सेहत भी बनती हैं और आप आसानी से बिना तनाव के अपना वजन भी बढ़ा सकते हैं।
फल, फलों का रस, सब्जियों का रस, खरबूजा,इत्यादि खाने से भी आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।
आप चाहे तो हेल्दी मिठाईयां, गुड, खीर, हलवा, कस्टर्ड, फ्रूट जूस, शहद से बनी चीजें इत्यादि का सेवन भी वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

वजन बढा़ने के टिप्स
वजन बढ़ाने का अर्थ यह नहीं है कि आप फिट ना हो। आपको चाहिए कि आप फिट और संतुलित रहते हुए अपना वजन बढ़ाए अन्यथा आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्मक असर पड़ेगा।
वजन बढ़ाने के लिए भी आपको व्यायाम और सैर की जरूरत है ताकि आप एक्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकें और संतुलित रूप से अपना वजन बढ़ा सकें।
वजन बढ़ाने के लिए आपको नाश्ता हैवी करना होगा और डिनर हल्का।
यदि आप वाकई अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हाई कैलोरी, वसायुक्त‍ भोजन और प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा अपने खाने में बढ़ाने होगी।
आप ऐसे में महीने में दो बार अपने वजन को चेक करें।
यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपना हेल्दी और हाई प्रोटीन, हाई कैलोरी युक्त डायट चार्ट बनाएं और उसे सही तरीके से फॉलो करें।
आपको भूख नहीं लगती फिर भी आपको दिन में हर दो-तीन घंटे के अंतराल में भोजन करना चाहिए।
जंकफूड, चिप्स, पिज्जा, बर्गर, तले पदार्थ इत्यादि खाने से बचें।