गर्मियों में वजन कम करना सबसे आसान होता है। जी हां, एक तो इंसान को इस दौरान पसीना बहुत आता है दूसरा गर्मियों की फल-सब्जियां भी काफी हद तक लाइट वेट होती हैं। जिससे एक तो आपका वजन जल्दी बढ़ता नहीं, साथ ही वजन कम करने के शौकीन लोगों को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। तो चलिए आज बात करते हैं वजन कम करने वाली चीजों के बारे में....

खरबूजे से मिलेंगे सभी पोषक तत्व
सबसे पहले बारी आती है खरबूजे की, जी हां खरबूजा एक तो काफी समय तक आपको पेट भरे रखता है साथ ही इसमें मौजूद वॉटर कंटेंट आपको डीहाइड्रेट होने से बचाते हैं। खरबूजे में बहुत सारे मिनरल्स और विटामिनस मौजूद होते हैं। ऐसे में गर्मियों की स्पैशलिटी खरबूजों को अपनी डाइट में जरुर शामिल करिएगा। इसे खाने का बेहतर समय मार्निंग या फिर दोपहर का वक्त है। इसमें मौजूद कोलेजन आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।  

लौकी का जूस तेजी से घटाएगा वजन
सब्जियों में लौकी की सब्जी वजन को बैलेंस रखने में बहुत मदद करती है। इसमें मौजूद इलैक्ट्रोलाइट बहुत तरीकों से शरीर को फायदा करती है। लौकी आपकी पेट से जुड़ी समस्त परेशानियों को दूर करने में मदद करती है।  जो लोग ज्यादा दालें खाते हैं उन्हें हफ्ते में दो बार लौकी की सब्जी या फिर इसका जूस निकालकर पीना चाहिए। लौकी बॉडी को एलकलाइन करने में मदद करती हैं।

संतरा ही नहीं बल्की संतरी रंग की सब्जियां भी होती हैं फायदेमंद
संतरे से लेकर संतरी रंग की सब्जियां जैसे गाजर या फिर इस रंग का पपीता वजन को कम करने में बहुत मदद करते हैं। कई बार गैस की वजह से भी हमारा पेट बाहर की ओर फूला हुआ दिखता है जिसे हम फैट समझ लेते हैं। पपीते में मौजूद फाइबर रोजाना पेट की अच्छे से सफाई करने में मददगार होता है जिससे आपके शरीर में गैस सा वाई जैसे कोई प्रॉब्लम उत्पन्न नहीं होगी।

वेट कम करने के लिए बदल-बदल कर खाएं अनाज
गर्मियों में वजन को कम करने के लिए सबसे बेस्ट बारले रहता है। इसके अलावा आप रागी और नार्मल तौर पर इस्तेमाल होने वाले गेहूं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चावलों में ब्राउन राइस का सेवन करें। इससे आपको वजन नहीं बढ़ेगा। आप चाहें तो चलाई के आटे को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बेहतर यही रहेगा कि अनाज को रोजाना बदल-बदल कर खाएं।

अधिक से अधिक पिएं पानी
कोशिश करें फ्रिज के पानी को इगनोर करें। अगर आप घर में मटका रखकर उसके पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत का काफी लाभ मिलेंगे। वजन कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन करें।

इस आसान से डाइट प्लान को फॉलो करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।