नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप की तस्वीर बिल्कुल साफ हो गई है. मेजबान इंग्लैंड और अंडरडॉग न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंच गए हैं. इसके साथ ही यह तय हो गया है कि फाइनल जो भी जीते, क्रिकेट वर्ल्ड कप को नया चैंपियन मिलेगा. इसके साथ ही माइकल वॉन की भविष्यवाणी का 100% सच होना भी तय है. इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान ने कहा था कि यह विश्व कप वही जीतेगा, जो भारत को हराएगा. इत्तफाक से भारत टूर्नामेंट में दो ही मैच हराया. उसे जिन दो टीमों ने हराया, वही अब फाइनल में आमने सामने हैं. फाइनल रविवार (14 जुलाई) को खेला जाएगा.

माइकल वॉन इन दिनों एडम गिलक्रिस्ट के साथ ट्विटर वॉर के लिए चर्चा में हैं. उन्होंने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया की हार पर उसके गेंदबाजों का मजाक उड़ाया था. इसके बाद एडम गिलक्रिस्ट ने उन्हें मूर्ख तक कह दिया. गिली ने तो यह भी कह दिया कि फाइनल में जेसन रॉय की जगह वॉन को ही ओपनिंग करनी चाहिए. लेकिन यह तो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के बीच सालों पुरानी ‘जंग’ का हिस्सा है, जिसे ज्यादा गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है.

इस विवाद से परे हटकर इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि माइकल वॉन की भविष्यवाणी 100% सच साबित होने जा रही है. उन्होंने 27 जून को सुबह साढ़े नौ बजे एक ट्वीट किया. वॉन ने अपने पोस्ट में लिखा, ‘मैं अपनी बात पर कायम हूं और रहूंगा भी. जो भी टीम भारत को हराएगी, वही विश्व चैंपियन बनेगी.’ भारत ने 27 जून को ही वेस्टइंडीज को 125 रन से हराया था.


 
माइकल वॉन ने इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के एक दिन बाद भी अपने पुराने ट्वीट की याद दिलाई. उन्होंने एक बार फिर ट्वीट किया, ‘मैं शुरू से ही कह रहा था. जो भी टीम भारत को हराएगी. वही विश्व कप भी जीतेगी.’ बता दें कि माइकल वॉन का इंटरनेशनल करियर नौ साल का रहा है. इस दौरान उन्होंने 82 टेस्ट, 86 वनडे और दो टी20 मैच खेले थे. वे इंग्लैंड के कप्तान भी रहे हैं.

Always said whoever Beats India will the win the World Cup ... 👍 #CWC19

— Michael Vaughan (@MichaelVaughan) July 11, 2019

क्रिकेटप्रेमियों को याद होगा कि भारतीय टीम लीग राउंड में सिर्फ एक मैच हारी थी. उसे इस मैच में इंग्लैंड ने 31 रन से हराया था. भारत को दूसरी हार सेमीफाइनल में झेलनी पड़ी. इस बार उसे ब्लैक कैप्स कही जाने वाली न्यूजीलैंड की टीम ने हराया.