लखनऊ: अफगानिस्तान ने वर्तमान टी20 विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज के आखिरी मैच में हरा दिया है. इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. यह अफगानिस्तान की लगातार 5वीं टी20 सीरीज जीत है. इससे पहले अफगानिस्तान आयरलैंड से दो और बांग्लादेश-जिम्बाब्वे से एक-एक सीरीज जीत चुकी है.

रविवार को हुए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के ओपनर रहमानुल्लाह गुरबज ने शानदार बल्लेबाजी की और केवल 52 गेंदों पर ही 79 रन ठोककर अपनी टीम का स्कोर 157 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.  इसके बाद गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को सात विकेट पर 127 रन पर रोक कर मैच के साथ ही सीरीज भी जीत ली.

अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक ने बेहतरीन गेंदबाजी की सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए जिसमें कप्तान कीरोन पोलार्ड और जेसन होल्डर के विकेट शामिल थे. वेस्टइंडीज के लिए शाई होप ने 46 गेंदों में 52 रन पारी खेली, लेकिन उनकी पारी पर गुलबदीन नईब ने लगाम लगाई.  

अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान, करीम जन्नत और कप्तान राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया. मुजीब उर रहमान ने अपनी टीम के लिेय़ सबसे किफायाती गेंदबाजी की. उन्होंने अपने तीन ओवर में केवल 9 रन दिए. नवीन ने 24 रन देकर तीन विकेट लिए.

इससे पहले अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. हजरतुल्लाह जजाई (0), करीम जन्नत (2) और इब्राहिम जारदान (1) सस्ते में आउट हो गए. इसके बाद मध्य क्रम से गुरबज का सहयोग मिला. वेस्टइंडीज के लिए कॉर्टेल, विलियम्स और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए जबकि कप्तान पोलार्ड को एक विकेट मिला.