बजाज ऑटो कंपनी आज अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर सकती है। दिल्ली में एक इवेंट के दौरान बजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा उठेगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी शामिल होंगे।

स्कूटर की दुनिया में बजाज की वापसी आज
दरअसल बजाज ऑटो के लिए यह स्कूटर बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। इस मौके पर कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक फ्यूचर को लेकर बहुत बड़ी ऐलान होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज कंपनी की इस स्कूटर का नाम चेतक हो सकता है। इसकी डिजाइन कंपनी के पुराने स्कूटर जैसा हो सकता है, जो रेट्रो लुक वाले स्कूटर की याद दिलाएगा।

बजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले दिनों कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। यह स्कूटर रेट्रो डिज़ाइन के साथ स्पोर्टी लुक में है। फीचर्स की बात करें तो चेतक ठाठ के नाम के साथ इस स्कूटर के क्यू और रीयर दोनों में डिस्क ब्रेक हो सकता है। स्कूटर के एमईसी और चालू लैम्प हैं।

सेफ्टी के लिए स्कूटर में क्या-क्या खास है
खबरों के मुताबिक बजाज चेतक चिक स्कूटर में सेफ्टी के लिहाज से इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम (IBS) मिलेगा। इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा, जिसमें बैटरी रेंज, ओडोमीटर और ट्रिपमीटर की जानकारी भी मिलेगी। स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए यह इंस्ट्रूमेंट पैनल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करेगा।

बजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत को लेकर कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि 60 हजार रुपये के आसपास कीमत हो सकती है।

यादों में बजाज चेतक
बजाज ऑटो ने चेतक (चेतक) का प्रोडक्शन 2006 में बंद कर दिया था। चेतक स्कूटर को साल 1972 में पहली बार लॉन्च किया गया था। पिछले कुछ वर्षों से बजाज का पूरा फोकस बाइक्स बनाने पर हो गया है। लेकिन अब एक बार फिर कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ स्कूटर की दुनिया में वापसी कर रही है।