देश-दुनिया में आज Valentine Day का जश्न मनाया जा रहा है. आज ही के दिन 85 साल पहले हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का जन्म हुआ था. अपनी खूबसूरती और बेमिसाल अदाकारी से बॉलीवुड में सालों तक राज करने वाली मधुबाला का जन्म मोहब्बत के दिन यानी 14 फरवरी को हुआ. मधुबाला ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं. लेकिन मधुबाला ने प्रोफेशनल लाइफ में जितनी कामयाबी हासिल की उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही मुश्किलों भरी रही
वेलेंटाइन डे वाले दिन जन्मीं इस खूबसूरत अदाकारा के हर अंदाज में प्यार झलकता था. उनमें बचपन से ही सिनेमा में काम करने की तमन्ना थी, जो आखिरकार पूरी हो गई. मुमताज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1942 की फिल्म 'बसंत' से की थी. यह काफी सफल फिल्म रही और इसके बाद इस खूबसूरत अदाकारा की लोगों के बीच पहचान बनने लगी. इनके अभिनय को देखकर उस समय की जानी-मानी अभिनेत्री देविका रानी बहुत प्रभावित हुई और मुमताज जेहान देहलवी को अपना नाम बदलकर 'मधुबाला' के नाम रखने की सलाह दी.
प्यार के दिन जन्मीं मधुबाला को कभी प्यार नहीं मिल पाया.  मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी चर्चा में रही, लेकिन इसे कभी अंजाम नहीं मिला.1951 में आई फिल्म तराना के सेट से उनकी लव स्टोरी शुरू हुई थी. दोनों को पहली नजर में एक-दूसरे से प्यार हो गया था. लेकिन मधुबाला के पिता को उनकी लव लाइफ से बहुत परेशानी थी. वो द‍िलीप कुमार-मधुबाला के र‍िश्ते के सख्त खि‍लाफ थे. उनकी लव स्टोरी में काफी रुकावटें आईं. उनकी लव स्टोरी परवान न चढ़ सकी.
बाद में मधुबाला ने किशोर कुमार संग शादी की. दोनों की जोड़ी पर्दे पर खूब पसंद की गई. लेकिन ब‍िगड़ी तब‍ीयत ने मधुबाला का साथ नहीं द‍िया. 23 फरवरी, 1969 को मधुबाला ने आख‍िरी सांस ली.