आजकल अधिकतर लोग डबल चिन या फेशियल फैट की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं क्योंकि जिन लोगों को फेशियल फैट होता है उनका मुंह आवश्यकता से ज्यादा मोटा होता है, जिससे चिन भी काफी बाहर निकली नजर आती है. अगर आप डाइटिंग या एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपका शरीर तो जल्दी पतला हो जाता है मगर आपके चेहरे पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है. ऐसे में हरी इलायची आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे हरी इलायची वजन कम करने में फायेमंद है.


फेशियल फैट को कम करने के लिए इलायची
अगर आप फेशियल फैट से परेशान हैं और उसको कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए रात को खाना खाने के बाद एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ 2 इलायची चबाकर खाएं. आपको इस हरी इलायची तब तक चबाना है जब तक कि यह बारीक न हो जाए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में अंतर दिख जाता है.

हरी इलायची खाने के फायदे

  • हरी इलायची कई सारे एंटी-बैक्‍टीरियल गुण से भरपूर होती हैं जो आपके मुंह के बैक्‍टीरिया को जड़ से खत्‍म करने में सहायक है. इसलिए मुंह की बदबू, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन आदि मे यह बहुत लाभकारी होती है.
  • इलायची शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह आपके शरीर से विषैले तत्‍वों को बाहर करके फ्री रेडिकल्‍स का मुकाबला करती है.
  • यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है. यह पेट में गैस की समस्या को खत्म करती है. इसके अलावा यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने और दिल की जलन को खत्म करने में सहायक है.
  • अगर आप सर्दी जुकाम और गले में खराश से परेशान हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इसके लिए आप रात को खाना खाने के बाद एक इलायची अच्‍छे से चबाकर खाएं और ऊपर से गुनगुना पानी पीएं, जिससे आपकी यह समस्या ठीक हो जाती है.


 डबल चिन दूर करने के उपाय

  • इसके लिए आप विटामिन ई से भरपूर पदार्थ जैसे-सोयाबीन, पीनट, डेयरी प्रोडक्टस, बींस, ब्राउन राइस, सेब, लीगम आदि का सेवन करें. इसके अलावा आप चाहें तो विटामिन ई की टेब्लेट्स का स्वन भी कर सकते हैं.
  • इसके लिए आप विटामिन ई से भरपूर तेल को बल्का गर्म करके गर्दन और ठोढ़ी की अच्छी तरह मसाज करें. ऐसे में आप गर्दन से शुरू करते हुए हल्के हाथों से ऊपर की तरफ मसाज करें. यह आप सोने से पहले करें.
  • आप डबल चिन को खत्म करने के लिए एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इसके लिए आप सावधान की मुद्रा में खड़े होकर ऊपर की तरफ देखें. फिर कुछ सेकंड्स के बाद पहली वाली स्थिति में आ जाएं. इस प्रक्रिया को कम से कम 15-20 बार दोहराएं.
  • इसके अलावा आप जीभ वाली एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इसके लिए आप जीभ को पूरी तरह से बाहर निकालकर दस तक गिनती गिनें या मुंह को अच्छी तरह से बंद करें और 5-7 बार जीभ से ऊपर वाले तालू को छूएं.
  • इसके अलावा आप अपने होंठो को बंद करें और पूरे मुंह की मांसपेशियों को खीचें और जबड़ा को एक सीध में लाने की कोशिश करें. अपने होंठो को बिल्कुल भी नहीं वरना आपकी त्‍वचा में झुर्रियां पड़ सकती हैं. अब अपने नीचे वाले जबड़े को ढीला छोड़ें. इस व्यायाम को लगभग 10 मिनट तक करते रहें.
  • च्‍वुइंग गम चबाने से भी आपके पूरे मुंह की अच्छी एक्सरसाइज होती है. इसके साथ ही च्‍वुइंग गम चबाने से भूख भी कम लगती है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है. इसके अलावा आप खीरा, चना व गाजर भी चबा सकते हैं. इससे भी गले की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाती है और पोषण भी मिलता है.