रेल्वे विभाग का एक अंग कुली भी होता है जो कि यात्रीयो के लगेज उठाने में मदद करता है। पर हाल ही में देखा गया कि है कि रेल्वे स्टेशन में इनकी संख्या कम हो रही है। इसी को लेकर जबलपुर रेल मंडल जल्द ही 100 कुलियों की ओर भर्ती कर रहा है। बताया जा रहा है कि करीब 15 साल बाद 100 कुलियों की भर्ती हो रही है जिसके लिए जबलपुर रेल मंडल ने जबलपुर समेत अपने सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कुली की गणना शुरू भी कर दी है। रेलवे का कमर्शियल विभाग जबलपुर,कटनी दमोह,सागर, सतना स्टेशन पर कुली की गणना करेगा।रेलवे स्टेशन पर व्यवस्था में बदलाव के साथ ही कुली की सुविधा में भी बदलाव किया जाना है।

रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण योजना में प्लेटफॉर्म सरकुलेशन एरिया का विस्तार हो रहा है इसके साथ ही प्लेटफॉर्म 1 और 6 के बाहर सरकुलेशन एरिया में वाहनों की आवाजाही कम है, यात्रियों को तकरीबन 500 मीटर पहले ही अपने वाहन से उतरकर प्लेटफार्म तक पैदल जाना होता है।यही वजह है कि यात्रियों को सुविधा के लिए कुलियों की जरूरत पड़ती है। वर्तमान में जबलपुर रेल्वे स्टेशन पर तकरीबन 30 कुली है लेकिन इसमें से सिर्फ आधे ही काम कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर आने वाली यात्रियों की सुविधा को देखते हुए जल्द ही कुली की भर्ती की जाएगी इसकी समीक्षा भी शुरू कर दी गई है।