जयपुर : चीन के कोरोनावायरस ने अमेरिका सहित एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. दुनिया के सभी देश इससे निपटने की कोशिश में लगे हुए हैं. इसी बीच खबर आई है कि भारत में भी कोरोनावायरस ने दस्तक दे दी है. रविवार को जयपुर (Jaipur) में कोरानावायरस का एक संदिग्ध मरीज सामने आया है. बताया जा रहा है कि जयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कोरोनावायरस से पीड़ित लड़का चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था. भारत आने के बाद उसमें कोरोनावायरस के लक्षण देखने को मिले, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहीं चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है.

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सवाई मान सिंह (एसएमएस) मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीस की पढ़ाई कर लौटे छात्र के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका पर उन्हें तत्काल अलग वार्ड (आइसोलेशन) में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं. शर्मा ने संदिग्ध मरीज के नमूने तत्काल पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब भिजवाने के निर्देश दि हैं.

#Coronavirus death toll in China rises to 80 and the number of infected across the country reaches 2,300 according to the government: AFP news agency.

— ANI (@ANI) January 26, 2020

गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 80 हो गई है. वहीं वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 2300 पहुंचने की आशंका हैं. हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान 1.1 करोड़ आबादी वाला शहर है और संक्रमण का मुख्य केंद्र है. हुबेई के महापौर ने रविवार को बताया कि 56 लोगों की मौत हुई है, 1975 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसी के साथ शहर में 1,000 नए मरीज होने की आशंका है. महापौर झोउ शियांवांग ने कहा, उन्होंने यह दावा अस्पतालों में मरीजों के परीक्षण और निगरानी में रखे गए लोगों के आधार पर किया है.