गर्मियों में लोग खीरा खाना खूब पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। खीरा ना सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है बल्कि इससे बॉडी को अंदर से ठंडक भी मिलती है।

1 कप कटे हुए खीरे (119 g) में 14 कैलोरी और 0.2 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 115.11g पानी, 2.4mg सोडियम, 2.6g कार्बोहाइड्रेट, 0.8g डाइटरी फाइबर, 1.6g शुगर, 0.7g प्रोटीन, 2% विटामिन ए, 6% विटामिन सी, 2% कैल्शियम और 1% आयरन होता है।

खीरा खाने के लाजवाब फायदे

बॉडी को करें हाइड्रेट
खीरे में 95% पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होती और बॉडी हाइड्रेट रहती है। साथ ही विटामिन युक्त खीरा खाने से दिनभर शरीर को एनर्जी मिलती है।

वजन करे कंट्रोल
इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है और यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल रखें कंट्रोल
इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

बेहतर पाचन क्रिया
इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। वहीं इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है, जिससे पेट की परेशानियां नहीं होती।

किडनी स्टोन से राहत
खाने में हर रोज इसका इस्तेमाल करने से पथरी की परेशानी से बचा जा सकता है। यह पित्ते और कीडनी की पथरी से बचाए रखती है। खीरे के रस को दिन में 2-3 बार पीना लाभकारी होता है।

कैंसर से बचाव
रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद तत्व सभी तरह के कैंसर की रोकथाम में कारगर हैं।

ब्लड प्रैशर
हाई ब्लड प्रैशर से राहत पाने के लिए खीरे का सेवन बहुत अच्छा होता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह शरीर को ठंड़ा रखता है।

पीरियड्स का दर्द दूर
दही में खीरे को कद्दूकस करके उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर खाएं। इससे पीरियड्स प्रॉब्लम्स से आराम मिलेगा।

आंखों की थकान करे दूर
ज्यादा समय तक कंम्प्यूटर व फोन चलाने से आंखों में दर्द व तनाव होने लगता है। ऐसे में खीरे की स्लाइस को काटकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की सारी थकान दूर हो जाएगी।

ग्लोइंग स्किन
खीरे और नींबू का रस को रस को मिलाकर 15 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे ना सिर्फ स्किन ग्लोइंग होगी बल्कि इसमें मौजूद ब्‍लीचिंग गुण टैनिंग व सनबर्न की समस्या को दूर करने में भी मदद करेंगे।