सर्दियां शुरु होते ही लोग ठंडी चीजों का सेवन करना बंद कर देते हैं। कुछ लोग इन चीजों की लिस्ट में दही भी शामिल कर बैठते हैं। हालांकि दही में लैक्टोबैसिलस आपको सर्दियों में सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से बचाकर रखते हैं। अगर आपको सर्दियों में दही खाने से ठंड महसूस होती है तो आप इसे धूप में बैठकर खा सकते हैं। शोध के मुताबिक बात सामने आई हैं कि सांस की बीमारी यानि अस्थमा जैसी हेल्थ प्रॉबल्म में भी दही का सेवन फायदेमंद होता है। आइए पता करते हैं दही खाने से शरीर को मिलने वाले और फायदों के बारे में विस्तार से...

दही का सेवन हर व्यक्ति और हर हाल में आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होता है। यहां तक कि अस्थमा पेशेंट भी इसका सेवन बेझिझक कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि दही का सेवन दोपहर धूप में बैठकर किया जाए, रात के वक्त दही खाने से आपको परेशानी हो सकती है।

विटामिन और प्रोटीन से भरपूर
दही में लैक्टोबैसिलस नाम का गुड बैक्टीरिया पाया जाता है, जो आपके शरीर में Bad बैक्टीरिया को खत्म करने मे मदद करता है। इसके साथ दही विटामिन, पोटाशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन का भरपूर स्त्रोत है। संतरे और अन्य खट्टे फलों की तरह दही में भी विटामिन-सी पाया जाता है। ऐसे में सर्दी-खांसी से बचने और अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए दही का सेवन करते रहें।

बॉडी के पी.एच. लेवल के लिए फायदेमंद
दही शरीर में पी.एच लेवल का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। जिन लोगों को खाने के बाद एसिडिटी और खाना पचाने में तकलीफ होती है, उन्हें खाने से 2 घंटे पहले दही का सेवन जरुर करना चाहिए। दही आपकी भूख बढ़ाने में भी मदद करता है।

मजबूत हड्डियां
कैल्शियम से भरपूर दही आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जो लोग डाइटिंग करते हैं उनके लिए दही का सेवन एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसके सेवन से न केवल आपका पेट भरा रहता है बल्कि आपके वजन को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ वजन बढ़ने से रोकता है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद
दही का सेवन स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होता है। जहां दही खाने से आपकी त्वचा और बाल हेल्दी रहते हैं वहीं इसे आप अपने फेस और बालों पर अप्लाई भी कर सकती हैं। डैंड्रफ से परेशान लोगों के लिए दही एक रामबाण इलाज है।

तो ये थे दही खाने और बालों में लगाने के फायदे। तो इन सर्दियों इतनी पोषक चीज का सेवन न छोड़कर इसके भरपूर गुणों का लाभ जरुर उठाएं।