मेरिकी कंपनी Tesla ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक पिक अप ट्रक लॉन्च कर दी है. इसे कंपनी ने Cybertruck का नाम दिया है. Tesla CEO Elon Musk ने कैलिफोर्निया के इवेंट के दौरान इसे पेश किया है. इसकी कीमत 39,900 डॉलर (लगभग 28.63 लाख रुपये) रखी गई है.

इस Cybertruck को तीन वर्जन में लॉन्च किया गया है – 250 माइल्स, 300 माइल्स और 500 माइल्स. ये दरअसल इस साइबर ट्रक की रेंज है. इसके लिए कंपनी की वेबसाइट से प्री ऑर्डर किया जा सकता है.

लॉन्च इवेंट के दौरान इस ट्रक की मजबूती को टेस्ट करने के लिए टेस्ला के डिजाइन हेड ने ट्रक के डोर पर कई हथौड़े मारे. दावा किया गया है ये एक तरह का बुलेट प्रुफ डोर है और ये काफी मजबूत है.

हालांकि इस इवेंट में जब ग्लास की मजबूती टेस्ट की गई तो ये टूट गया. पहली विंडो टूटा, इसके बाद दूसरी विंडो को टेस्ट करने के लिए उस पर एक मेटल की बॉल से वार किया गया और दूसरा विंडो भी टूट गया.  इसके बाद एलोन मस्क ने कहा कि अभी भी इसमें इंप्रूवमेंट की जरूरत है. कंपनी ने दावा किया है कि इसमें लगाया जाने वाला ग्लास शैटरप्रूफ आर्मर्ड ग्लास होगा.
इस साइबर ट्रक में एक साथ छह लोग बैठ सकते हैं. जैसा की पहले भी हमने बताया कि इसके तीन मॉडल लॉन्च किए गए हैं. बेस मॉडल की बात करें तो इसकी माइलेज 250 माइल यानी 402 किलोमीटर है. ये मॉडल 6.5 सेकंड्स में 90kmph की रफ्तार पकड़ेगा.  

टॉप वेरिएंट ऑल व्हील ड्राइव है और इसकी रेंज 482 किलोमीटर की है. ये 4.5 सेकंड्स के अदंर 0 से 60 माइल्स प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.
इस  Tesla Cybertruck की बॉडी अल्ट्रा हार्ड 30X कोल्ड रोल्ड स्टेनलेस स्टील की बनी है. इलमें दिए गए वॉल्ट की लंबाई 6.5 feet है और यहां 4 इंच का ससपेंशन दिया गया है. 17 इंच की टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो डैशबोर्ड के सेंटर में दिया गया है. इस साइबर ट्रक में 100 cubic feet की स्टोरेज स्पेस है और पेलोड क्षमता 1587 किलोग्राम तक का है.  

Cybertruck के लिए प्री ऑर्डर तो शुरू हो गए हैं, लेकिन प्रोडक्शन की शुरुआत 2021 में शुरू होगा.