नई दिल्ली: जरा सी चूक आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है. ऐसा ही कुछ हुआ गुड़गांव में रहने वाले एक इंजीनियर के साथ. गुड़गांव के सेक्टर 17 में रहने वाले एक इंजीनियर के घर में आग लग गई. फायर बिग्रेड ने मुश्किल से इस आग पर काबू पाया. दरअसल ये आग इसलिए लगी क्योंकि इंजीनियर ने इलेक्ट्रिक कंबल का स्विच ऑन किया था लेकिन बंद करना भूल गया और इसी कारण घर में आज लग गई.

सेक्टर 17 सी में तीर्थ राम अपने बेटे सुनील के साथ रहते हैं जो किसी कंपनी में इंजीनियर है. वो शुक्रवार को ड्यूटी से वापस आया और इलेक्ट्रिक कंबल का स्विच ऑन कर दिया. इस बीच वो दूसरे कमरे में गया और वहीं सो गया. वो इलेक्ट्रिक कंबल का स्विच ऑफ करना ही भूल गया. बस यही भूल भारी पड़ गई, कंबल धीरे धीरे गर्म होता रहा और फिर आग पकड़ ली.

इस आग ने कमरे में रखे सामान को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया. सुबह के वक्त पड़ोस में रहने वाले लोगों ने देखा कि तीर्थ राम के घर से धुआं निकल रहा है. उन्होंने मकान मालिक को सूचना दी और पड़ोस के सभी लोग जमा हो गए. देखा कि आग ने पूरे कमरे को चपेट में ले लिया है और आग की लपटें बाहर तक निकल रही हैं.

इसके तुरंत बाद फायर ब्रिगेड को फोन किया गया. मौके पर पुलिस और फायर फाइटर पहुंच गए. एक घंटे तक फायर ब्रिगेड के कर्मचारी आग से जूझते रहे. कमरे में रखा टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, आदि जल कर खाक हो गए.

अगर आप लोग भी इलेक्ट्रिक कंबल या हीटर आदि का इस्तेमाल करते हैं तो कभी भी उसे पूरी रात जलता ना छोड़ें. सोने पर पहले चेक कर लें और स्विच ऑफ कर दें. छोटी सी भूल बड़ी समस्या ना बने इसके लिए सावधानी जरूरी है.