फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मंगलवार को Facebook Shops की घोषणा की. इससे व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लिस्ट कर पाएंगे. कंपनी ने जानकारी दी है कि फेसबुक शॉप्स फ्री होगा. इससे व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को अपने फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम प्रोफाइल या स्टोरीज में ऐड कर सकेंगे.

भविष्य में फेसबुक शॉप्स की मदद से व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को वॉट्सऐप चैट, मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट के जरिए बेच पाएंगे. इसके अलावा वे फेसबुक और इंस्टाग्राम लाइवस्ट्रीमिंग के दौरान प्रोडक्ट्स को टैग भी कर पाएंगे. इससे ग्राहक टैग्स में क्लिक कर पाएंगे और उन्हें प्रोडक्ट ऑर्डरिंग पेज पर ले जाया जाएगा.

कंपनी पहले भी व्यापारियों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स लिस्ट करने देती थी. लेकिन फेसबुक शॉप्स की मदद से अब वे एक बार अपना कैटेलॉग अपलोड कर सकते हैं. इसे फेसबुक के अलग-अलग ऐप्स के जरिए ऐक्सेस किया जा सकेगा.

फेसबुक शॉप्स कोरोना महामारी के दौरान फेसबुक की तरफ से छोटे व्यापारियों को सपोर्ट करने की कोशिश है और जकरबर्ग ने कहा कि इस फीचर के डेवलपमेंट में वे खुद निजी तौर पर शामिल थे.

फेसबुक में प्रोडक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर George Lee ने कहा, 'हमारा मुख्य उद्देश्य है कि छोटे और मीडियम साइज के व्यवसायों को ऑनलाइन आने का मौका मिले और वे मौजूदा स्थिति में बचे रह सकें.

कंपनी ने शॉप्स को प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए Shopify, Woo, BigCommerce, CedCommerce, Cafe24, Channel Advisor, Tienda Nube और Feedonomics के साथ साझेदारी की है.

फेसबुक शॉप्स को फिलहाल US में जारी कर दिया गया है. इंस्टाग्राम में शॉप्स को आने वाले महीनों में लाया जाएगा. साथ ही इस नए शॉप्स फीचर को जल्द ही भारत समेत अन्य बाजारों में भी उतारा जाएगा.