मशहूर ब्रिटिश एक्ट्रेस हॉनर ब्लैकमेन का निधन हो गया है. वे 94 साल की थीं. उन्होंने अपने करियर में कई रोल्स किए लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा लोकप्रियता जेम्स बॉन्ड की फिल्म में काम करने से हासिल हुई थी. ब्लैकमेन के परिवार ने एक बयान में कहा कि वे साउथ ईस्टर्न इंग्लैंड के अपने घर में प्राकृतिक वजहों से चल बसी हैं. हॉनर ब्लैकमेन के दो बच्चे और चार पोते-पोतियां हैं.

हॉनर सबसे पहले 60 के दशक में रिलीज हुई टीवी सीरीज द एवेंजर्स के जरिए चर्चा में आई थीं. लेकिन साल 1964 में रिलीज हुई जेम्स बॉन्ड सीरीज की तीसरी फिल्म गोल्डफिंगर से वे जबरदस्त सुर्खियां बटोरने में कामयाब रही थीं. ब्लैकमेन ने जब बॉन्ड फिल्म में काम किया था तो उनकी उम्र 39 साल थी. हालांकि उन्होंने इस फिल्म में जेम्स बॉन्ड के लव इंटरेस्ट का किरदार नहीं निभाया था बल्कि वे अपनी मार्शल आर्ट्स स्किल्स के सहारे बॉन्ड को टक्कर देती हुई नजर आई थीं.

साल 2014 में एक मैगजीन टीवी टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि कई लड़कियां जेम्स बॉन्ड को देखते ही उसकी दीवानी हो जाती थी लेकिन मेरा किरदार एक करियर वीमेन का था जो एक पायलट थी और वो बेहद महत्वाकांक्षी भी थी. मुझे लगता है कि वो किरदार काफी अच्छे से गढ़ा गया था और वो हॉलीवुड में एक महत्वपूर्ण फेमिनिस्ट किरदार भी माना जा सकता है, जो बाकी बॉन्ड गर्ल्स से काफी अलग था.