कई बार चेहरे पर तेल की छींटे पड़ने से चेहरे की त्वचा जल जाती है। या फिर कई बार किसी एक्सपायरी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी चेहरे पर बर्न के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग सर्जरी करवाने के हक में नहीं होते, या फिर कह लीजिए सर्जरी जितना महंगा ट्रीटमेंट लेने की आर्थिक स्थिति सभी की मजबूत नहीं होती। ऐसे में यदि आप थोड़ा सब्र से काम लें, और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं, तो आप बहुत ही जल्द चेहरे पर पड़े जले की निशान से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं जले के निशान हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे...

ऐलोवेरा जेल
ऐलोवेरा जेल चेहरे की त्वचा के लिए एक बहुत ही लाभदायक औषधि है। इससे चेहरे पर पड़ा पुराने से पुराना जले का दाग दूर किया जा सकता है। मगर दाग दूर करने के लिए थोड़ा समय आवश्य लगेगा। ऐलोवेरा डेड हो चुकी त्वचा को फिर से रिकवर करके नई स्किन लाने में मदद करता है। साथ ही जिस जगह पर जले का निशान है, उस निशान को भी धीरे-धीरे गायब कर देता है। न केवल चेहरे पर मौजूद कोई भी दाग, बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से पर कैसा भी निशान हो, ऐलोवेरा जेल उसे जरूर दूर करता है।

टमाटर और नींबू का रस
टमाटर और नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है, यह एक प्रकार का कुदरती एसिडिक होता है। बॉडी पर दाग दूर करने के लिए 1 चम्मच टमाटर के रस में आधे नींबू का रस मिलाकर हर रोज निशान वाली जगह पर लगाएं, मगर ऐसा आपको जख्म के पूरी तरह ठीक होने के बाद करना है। धीरे-धीरे जले का निशान गायब हो जाएगा।

मुल्तानी मिट्टी
जले का निशान हो या फिर पुराने से पुराना कोई भी दाग, मुल्तानी मिट्टी की मदद से दूर किया जा सकता है। उसके लिए आप हफ्ते में दो बार चेहरे पर या मुल्तानी मिट्टी में रोज वॉटर मिक्स करके जले हुए भाग पर लगाएं। इससे दाग तो दूर होगा साथ ही जलन में भी राहत महसूस होगी।

हल्दी
हल्दी भी चेहरे के लिए एंटी सेप्टिक का काम करती है। एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लगाने से कुछ ही समय में स्किन पर पड़े दाग से छुटकारा पाया जा सकता है। आप हफ्ते में एक या दो बार 1 चम्म बेसन में आधा चम्मच हल्दी और कच्चा दूध मिक्स करके पैक तैयार कर लें, उस पैक को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। धीरे-धीरे शरीर को कोई भी दाग हो, हल्का पड़ने लगेगा।

व्हीट ग्रास का रस
चेहरे पर या बॉडी पर जले का निशान दूर करने में व्हीट ग्रास का जूस बहुत फायदेमंद होता है। यह जूस आपको बाजार से मिल जाता है, मगर यदि आप इसे घर पर उगाकर उसके जूस का इस्तेमाल करें, तो आपको और भी ज्यादा लाभ होगा। व्हीट ग्रास का जूस निकालकर उसे जले वाली जगह पर लगाएं, और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे-धीरे दाग हल्के होने लगेंगे।