चेहरे के साथ हाथों और पैरों की त्वचा भी बहुत नाजुक होती है। बात अगर पैरों की करें तो इनकी देखभाल में लापरवाही करने से एड़ियां ड्राई और सख्य होने लगती है। साथ ही में एड़ियों के फटने की परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। फटी एड़ियां दिखने में तो बहुत बुरी लगती ही है, साथ ही में इसके कारण दर्द और खून निकलने की परेशानी भी होती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो और चाहते हैं कि आपकी एड़ियां सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग नजर आए तो इसके लिए एड़ियों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। आप नेचुरल चीजों को यूज कर इससे परेशानी से राहत पा सकते है। साथ ही ये चीजें आपको अपने घर की रसोई से आसानी से मिल जाएगी। ये नेचुरल चीजे आपको एड़ियों से जुड़ी इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए औषधीय रूप में काम करेंगे।

नींबू और नमक
इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस और नमक मिक्स करें। फिर इस पानी में थोड़ी देर तक डुबाकर रखें। ये एड़ियों में जमा डेड स्किन को साफ कर इसे मुलायम करने में मदद करते हैं। साथ ही स्किन को इंफेक्शन होने का खतरा भी कम रहता है।

ग्लिसरीन और गुलाबजल
इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये त्वचा को गहराई से साफ कर उसे मुलायम और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। दोनों को मिक्स कर रात को सोने से पहले पैरों व एड़ियों पर लगाने से फटी एड़ियों से जल्द ही राहत मिलती है।

वेजीटेबल ऑयल
आप अपनी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए वेजीटेबल ऑयल को भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, आलमांड ऑयल में से किसी से भी 5-10 एड़ियों की मालिश कर सकते हैं। इससे एड़ियों को नमी मिलने के साथ फटी और खुरदरी त्वचा से छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलता है।

पेट्रोलियम जेली
पेट्रोलियम जेली सभी घरों में आसानी से मिल जाती है। यह एड़ियों के फटने की समस्या को दूर कर उसे सुंदर, मुलायम और पोषित करने में मदद करता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली की पतली परत लगाए। फिर मोजे पहन कर सो जाएं। इससे फटी एड़ियां ठीक होने के साथ एड़ियों के घाव भरने में भी मदद मिलती है।

पपीता और एवोकाडो या केला
दोनों चीजों को मिक्सी में पीसकर तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे एड़ियों की रूखी, बेजान त्वचा को नमी मिलती है। ऐसे में एड़ियों के फटने की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

दूध और शहद
दूध और शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में ये चेहरे की रंगत निखारने के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। दोनों का पेस्ट तैयार कर एड़ियों पर लगाने से डेड स्किन सेल्स साफ हो त्वचा को पोषण मिलता है। साथ ही पैरों में नमी बरकरार रहती हैं।

नीम
नीम में औषधीय गुण पाएं जाते हैं। इसे हल्दी में मिक्स कर पैरों पर लगाने से फटी एड़ियों, सूजन और दर्द होने की समस्या से राहत मिलती है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल गुण होते हैं। ऐसे में स्किन इंफेक्शन होने से बचाव रहता है।

चावल का आटा और शहद
दोनों के मिक्स कर तैयार पेस्ट से स्किन की स्क्रबिंग करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होती है। यह पैक स्किन का खुरदुरापन, रूखापन दूर कर उसे नमी पहुंचाता है।

सरसों का तेल
सरसों के तेल से एड़ियों की मसाज करने फटी एड़ियों की समस्या दूर होती है। इसके लिए सोने से पहले इस तेल से एड़ियों की मसाज करें। फिर मोजे पहनकर सोएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा।

सिरका
फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने के लिए सिरका भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में सिरका मिक्स कर कुछ देर उसमें पैरों को डुबोएं। उसके बाद एड़ियों को स्पंज की मदद से साफ करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होंगे। साथ ही इनमें नमी बरकरार रहेगी।