मुंबई: महाराष्ट्र में आज शिवाजी जयंती उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. शिवाजी जयंती उत्सव के अवसर पर महाराष्ट्र सरकार ने एक नया फरमान जारी किया है. बच्चों में देशभक्ति जगाने और राष्ट्रीय एकता को ध्यान में रखते हुए अब महाराष्ट्र के सभी कॉलेजों में दिन की शुरुआत राष्ट्रगान से होगी. आज से ही महाराष्ट्र के सभी कॉलेजों में राष्ट्रगान अनिवार्य होगा.

तकनीकी और उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा अधिसूचना जारी करने के बाद से छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के दिन से सभी कॉलेजों में राष्ट्रगान अनिवार्य है. अधिसूचना के मुताबिक राज्य के कॉलेजों में कामकाज राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा. कॉलेजों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने का यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के स्कूलों में दिन की शुरुआत तो राष्ट्रगान से होती थी और स्कूल बंद होने से पहले भी सामूहिक राष्ट्रगान होता था लेकिन अब महाराष्ट्र सरकार के नई अधिसूचना के बाद स्कूल के साथ-साथ कॉलेजों में भी राष्ट्रगान गाया जाएगा.  हालांकि, आज 19 फरवरी यानि शिवाजी जयंती के अवसर पर अधिकतर स्कूल और कॉलेज की छुट्टियां हैं जिन कॉलेजों में आज पढ़ाई हो रही है उन कॉलेजों में दिन की शुरुआत जन गण मन से हुई. राष्ट्रगान गाना हर किसी भारतीय के लिए गर्व की बात है और जब दिन की शुरुआत राष्ट्रगान से हो तो छात्रों के लिए यह एक सुखद अनुभव है.

महाराष्ट्र सरकार आने वाले दिनों में मराठी भाषा को सभी स्कूल और कॉलेजों में अनिवार्य करने वाली है. जिसको लेकर आने वाले दिनों में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से नई अधिसूचना जारी हो सकती है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मराठी भाषी स्कूलों की संख्या कम होती जा रही है इसकी वजह है कि अभिभावक इंग्लिश मीडियम को पहले प्राथमिकता देते हैं.