दुनिया में कोरोना वायरस से पैदा हुई महामारी को देखते हुए गूगल ने एक नई पहल शुरू की है. उसने शिक्षकों और शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए Teach from Home नाम का एक टूल लांच किया है. इस टूल की मदद से स्कूल, कोचिंग बंदी के दौरान शिक्षक पढ़ाई का काम जारी रख सकेंगे.

गूगल ने कोरोना वायरस से पैदा हुई चुनौतियों को देखते हुए डिस्टेंस एजुकेशन की रुकावटों को दूर करने का भी फैसला किया है. जिसके तहत दुनिया भर में काम कर रही शैक्षणिक संस्थाओं की मदद की जाएगी. गूगल 10 मिलियन डॉलर डिस्टेंस लर्निंग फंड के तहत खर्च करेगी. इस रकम से दुनिया भर में उन संस्थाओं की मदद की जाएगी जो बच्चों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के काम में लगी हैं.

क्या है Teach from Home ?
Teach from Home सूचना, ट्रेनिंग और ज्ञान का केंद्र है. इसकी मदद से शिक्षक क्लास रूम से दूर रहते हुए भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं. डिस्टेंस एजुकेशन के तहत ऑनलाइन पढ़ाई, छात्रों को अध्ययन सामग्री मुहैया कराना और शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े लोगों के बीच समन्वय स्थापित करना उद्देश्य है. Teach from Home एप को यूनेस्को की मदद से तैयार किया गया है. ये फिलहाल अंग्रेजी में उपलब्ध है. एप को डाउनलोड करने पर टूल किट्स मिलेंगे. ये टूल किट्स जर्मन, अरबी, फ्रेंच, इटालियन समेत सात भाषाओं में उपलब्ध होंगे. आगे गूगल अभी और भाषाओं में विस्तार करेगा. ये एप एक तरह का क्लास रूम का काम करेगा. जहां शिक्षक अपने छात्रों से ऑनलाइन रू-ब-रू होकर अपने विचार साझा कर सकेंगे. छात्र भी शिक्षकों से सवाल, जवाब कर सकेंगे.

We’re rolling out Teach from Home, a tools & resources hub to help teachers continue teaching during school closures. We’re also establishing a $10M Distance Learning fund to support orgs that help remove barriers for students learning remotely. #COVID19https://t.co/bM7fD4f4oU

— Sundar Pichai (@sundarpichai) March 20, 2020

10 मिलियन डॉलर की मदद करेगा गूगल
कोरोना वायरस से पैदा हुई परिस्थितियों के मद्देनजर गूगल 10 मिलियन डॉलर की रकम खर्च करने जा रहा है. ये रकम दुनिया भर में शिक्षा के प्रचार प्रसार से जुड़ी उन संस्थाओं को मिलेगी जो शिक्षकों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने में लगे हैं.

प्रथम चरण में गूगल खान एकेडमी को एक मिलियन डॉलर की मदद करने जा रहा है. कोरोना वायरस के कारण बंद पड़े स्कूलों के छात्रों को खान एकेडमी दूरस्थ शिक्षा के अवसर मुहैया कराएगी. इसके अलावा गूगल 15 भाषाओं में  शिक्षा के साधन को बढ़ावा देने के लिए खान एकेडमी का सहयोग करेगा. इसके माध्यम से एक महीने में 18 मिलियन छात्रों तक पहुंच बनाने का लक्ष्य रखा गया है.