बढ़ते प्रदूषण और बिगड़े लाइफस्टाइल के चलते लोग बहुत जल्द बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं। प्रदूषण पर पूरी तरह कंट्रोल कर पाना आसान काम नहीं है, ऐसे में जरुरी है खुद को अंदर से इतना स्ट्रांग बनाया जाए कि बाहरी प्रदूषण का असर हमारी सेहत पर न हो सके। आप जितना ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स का सेवन करेंगे आपकी बॉडी उतनी ही अंदरुनी तौर पर ताकतवर बनेगी। सबसे पहले जानते हैं भला क्या होते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स...

एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स यानि जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स, पोषक तत्व तथा कई तरह के खनिज आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जब हम इन तत्वों का सेवन करते हैं तो हमें ताकत के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है।

कौन-कौन से फूड्स होते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स...
कीवी
विटामिन सी, ई से भरपूर कीवी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है। यह खाने थोड़ा खट्टा होता है। शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देने के साथ-साथ यह शरीर के डेड सेल्स को भी रिकवर करने का काम करते हैं।

स्ट्रॉबेरी
दिखने में काफी सुंदर लाल रंग मीठे स्वाद वाली स्ट्रॉबेरी में विटामिन्स और एंटी-ऑक्सिडेंट आदि तत्व भरपूर मात्रा पाए जाते हैं। यह बॉडी के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करती है। इसके सेवन से हमारा दिल स्वस्थ होने के साथ-साथ इससे जुड़ी बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है।

ब्लूबेरी
पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर ब्लूबेरी दिल के साथ-साथ दिमाग की कोशिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होती है। इसमें कैलोरिज की मात्रा भी कम रूप में पाई जाती है। जिस वजह से यह आपके वजन को भी बैलेंस रखने में मदद करती है।

आम
फलों का राजा कहे जाने वाला आम अपने अंदर कई औषधि गुण समाएं हुए है। इसमें पाएं जाने वाले  एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर से बचाव में मदद करते है। फाइबर और विटामिन की मात्रा अधिक होने से यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करके वजन घटाने में मदद करता है।

चेरी
चेरी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम आदि तत्वों पाएं जाते है जो शरीर को पोषण प्रदान करती है। इसके सेवन  से हड्डियां मजबूत होने के साथ अनिंद्रा जैसे रोगों से छुटकारा मिलता है।

अनार
अनार का सेवन  शरीर में पाएं जाने वाले विषैले तत्वों को बाहर निकालने में सहायक सिद्ध होता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण यह हमारी बॉडी को रोगों से बचाने में मददगार साबित होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट के अलावा विटामिन, आयरन, फैटी एसिड पाएं जाते है।

टमाटर
अपने अंदर कई गुणों को लिए टमाटर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसको डेली डाइट में शामिल करके कैंसर और ह्रदय संबंधी बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। आप चाहे इसको कच्चा भी खा सकते है।

तो ये थी एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां। विटामिन्स से भरपूर ये सब फल और सब्जियां आपको मार्किट में बहुत आसानी से मिल जाएंगी। बीमारियों से बचने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना इन चीजों का सेवन करें।