बच्चे हो या बड़े आजकल हर कोई हर समय मोबाइल, कंप्यूटर लैपटॉप स्क्रीन ही देखते रहते है। जिसका सीधा असर आंखों में पड़ता है और आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। अपनी इस आदत पर कंट्रोल पाने के साथ खाने-पीने पर भी ध्यान देने की जरुरत है ताकि समय रहते आखों की रोशनी को कमजोर होने से रोका जा सके। आज हम आपको ऐसी फूड आइटम्स बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी आखों की रोशनी को दुरुस्त रख सकते है।

हरी सब्जियां
अपनी रोज की डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें। इनमें आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिए काफी जरुरी होता है। इससे आपकी आंखों की रोशनी ठीक रहेगी व आपको जिदंगी भर चश्मे की जरुरत नही पड़ेगी।

गाजर
गाजर में विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोज एक गिलास ताजा गाजर का जूस पीने से आंखोें की रोशनी बहुत ही जल्दी ठीक होती है व आंखों पर लगा चश्मा उतर सकता है।

बादाम का दूध
बादाम विटामिन ई का काफी अच्छे स्त्रोत है। सप्ताह में कम से कम 3 बार दूध में बादाम डाल कर पीने से आंखों की किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

अंडा
अंडे में पाए जाने वाला अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्फर, लैक्टिन, ल्युटिन, सिस्टीन और विटामिन बी2 सेल के कार्य करने में मदद करता है। जिससे आंखें स्वस्थ रहती है।

मछली
मछली में पाए जाने वाला हाई प्रोटीन न केवल आंखों के लिए बल्कि बालों के भी काफी अच्छा होता है।

सोयाबीन
अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते है तो उसकी जगह पर आप सोयाबीन का सेवन कर सकती है। इसमें नॉन-वेज के बराबर ही प्रोटीन पाया जाता है।