रांची: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट शुरु होने से एक दिन पहले ही टीम इंडिया के एक प्रमुख स्पिनर के चोटिल होने की खबर आ गई. टीम के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव ने शुक्रवार को अभ्यास सत्र के दौरान बाएं कंधे में दर्द की शिकायत की थी. कुलदीप का रांची टेस्ट में खेलने तय माना जा रहा था लेकिन अब उनकी जगह शाहबाज नदीम को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला.

शुक्रवार को ही  कुलदीप के चोटिल होने के कारण बीसीसीआई की अखिल भारतीय चयन समिति ने रांची में मैच के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को भारतीय टीम में उनके कवर के तौरपर  शामिल किया था. नदीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर इंडिया ए टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. बांए हाथ के स्पिनर नदीम उससे पहले लगातार दो रणजी सत्रों में 50 -50 विकेट ले चुके हैं.

पहले दो टेस्ट में कुलदीप यादव को जगह नहीं मिली थी. उनकी गैर मौजूदगी में टीम इंडिया की स्पिन कमान आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने सफलता पूर्वक संभाली थी. पहले टेस्ट में बैकअप स्पिनर के तौर पर हनुमा विहारी को खिलाया गया था, लेकिन पुणे में टीम में उमेश यादव को जगह दी गई थी. अब उम्मीद की जा रही थी कि कुलदीप को मौका मिलेगा, लेकिन चोटिल होने के कारण वे इस सीरीज में नहीं खेल सके.

Shahbaz Nadeem has been called up by India as cover for Kuldeep Yadav 👇 https://t.co/Vc5hdf7du2

— ICC (@ICC) October 18, 2019

इस सीरीज में टीम इंडिया पहले ही 2-0 से आगे चल रही है. विशाखापतत्नम में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 203 रन से मात दी थी. इसके बाद विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक के बूते पर टीम इंडिया ने पुणें में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराकर उसके खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी.

तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, , रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर),मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शाहबाज नदीम.