नई दिल्ली: रांची में चल रहे भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका पर एतिहासिक जीत दर्ज की. मैच के चौथे दिन टीम इंडिया को जीत के लिए दो विकेट की जरूरत थी. ये दोनों विकेट शाहबाज नदीम लिए और मेहमान टीम की दूसरी पारी 133 रन पर आउट हो गई. इससे टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रन से हरा दिया. टीम इंडिया की यह 27 साल में दक्षिण अफ्रिका पर पहली क्लीन स्वीप है.

लगातार दो गेंदों पर गिरे आखिरी दो विकेट
जब खेल के चौथे दिन  की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के ने तीसरे दिन के स्कोर 8 विकेट पर 132 रन से की. दिन के दूसरे ही ओवर में नदीम ने आखिरी दोनों विकेट गिरा दिए. पहले नदीम ने थुइनिस डि ब्रुइन को विकेट के पीछे साहा के हाथों लपकवा दिया. ब्रुइन ने 30 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद अगली ही गेंद पर उन्होंने लुंगी एनगिडी को अपनी ही गेंद पर कैच कर दक्षिण अफ्रीका की  पारी  को समेट दिया. दक्षिण अफ्रीका की टीम में सोमावार के स्कोर पर केवल एक ही रन जोड़ा जा सका जो कि बाय रन रहा.

 मैच के तीसरे दिन ही टीम इंडिया के 497 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 162 रन पर सिमट गई थी  और दूसरी पारी में भी उसके पहले चार विकेट केवल 22 रन पर गिर गए थे जिसके बाद ही तय हो गया था कि मैच टीम इंडिया के नाम हो जाएगा. दक्षिण अफ्रिका के लिए सबसे ज्यादा रन ब्रुइन ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए. उनके अलावा जॉर्ज लिंडे ने 27, डीन एल्गर ने 16 और कगीसो रबाडा ने 12 रन बनाए.टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव और नदीम ने दो-दो और रवींद्र जडेजा और अश्विन ने एक-एक विकेट लिया.

पहली पारी में मिली थी टीम इंडिया को बड़ी बढ़त
पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 335 रन की अहम बढ़त मिल गई थी. जिसके बाद विराट ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन खेलने को कहा. दूसरी पारी की शुरुआत भी मेहमान टीम की खराब ही रही. क्विंटन डिकॉक (0), जुबैर हमजा(0), फाफ डु प्लेसिल (4), और टेम्बा बवुमा (0) के सस्ते में आउट होने के बाद डीन एल्गर को 16 रन के निजी स्कोर पर उमेश की गेंद हेल्मेट पर लग गई जिससे उन्हें मैदान के बाहर जाना पड़ा.

पहली पारी में मेहमानों ने बनाए 162 रन
दक्षिण अफ्रीकी पहली पारी केवल 162 रन पर ही सिमट गई थी जिसमें जबैर हमजा ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए थे. उनके अलवा टेम्बा बवुमा(32) ने उनके साथ 91 रन की अहम साझेदारी की थी. वहीं जॉर्ज लिंडे ने भी 37 रन की उपयोगी पारी खेली थी. इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका था. टीम इंडिाय के लिए इस पारी में उमेश ने तीन विकेट लिए थे जबकि शमी, जडेजा और नदीम ने दो-दो विकेट लिए.

500 रन से पहले घोषित की भारतीय पारी
पहली पारी में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने शानदार दोहरा शतक लगाया उनके अलावा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी शानदार 115 रन की शतकीय पारी खेली. दोनों ने रिकॉर्ड 267 रन की साझेदारी की इसके अलावा रवींद्र जडेजा की फिफ्टी और उमेश यादव के ताबड़तोड़ 31 रन ने टीम इंडिया का स्कोर 9 विकेट पर 497 रन पहुंच गए जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने मैच के दूसरे चाय से पहले ही पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.

भारत ही इकलौती ऐसी टीम है जिसने दक्षिण अफ्रीका को दो बार फॉलोऑन खिलाया है. और अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी बना सकती है. इससे पहले पुणे में भी टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराया था.