नई दिल्ली : रेल यात्रा के दौरान अगर रास्ते में आपको भूख लगती है और आपकी ट्रेन में पैंट्री कार नहीं है तो चिंता की बात नहीं है. आपको IRCTC के बेस किचन में बना स्वादिष्ट खाना मिल सकेगा. रेलवे की ओर से ट्रेन साइड वेण्डिंग योजना शुरू की जा रही है. इसके तहत यात्री फोन करके अपनी पसंद का खाना मंगवा सकेंगे.

एक फोन पर मिलेगा स्वादिष्ट खाना
ट्रेन साइड वेण्डिंग योजना के अंतर्गत बिना पैंट्रीकार वाली ट्रेनों में स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना दिए जाने की प्लानिंग है. इस योजना के तहत यात्रियों की मांग पर IRCTC के बेस किचन से खाना लाकर ट्रेनों में चढ़ाया जाएगा. यात्रियों को उनकी सीट पर उनकी पसंद का खाना दिया जाएगा.

देश भर में 700 ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
इस व्यवस्था के लिए ट्रेन में एक कैटरिंग मैनेजर रहेगा जो यात्रियों की डिमांड के मुताबिक खाना ट्रेन में मंगवाएगा और यात्रियों तक पहुंचाएगा. पूरे देश में लगभग 700 ट्रेनों में यह सुविधा दी जाएगी.

अवैध वेंडिंग पर लगेगी लगाम
ट्रेन साइड वेण्डिंग योजना शुरू करने के पीछे रेलवे का उद्देश्य यात्रियों को स्वादिष्ट और बेहतर खाना देने के साथ ही ट्रेनों में अवैध तौर पर वैंडिंग करने वालों पर लगाम लगाना भी है. यात्रियों को बेहतर विकल्प मिलने पर अवैध वेंडिंग पर अपने आप लगाम लग जाएगी.