नई दिल्ली: भारतीय अंडर-19 टीम अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारी के लिए इस समय बूट कैंप में हिस्सा ले रही है. उसका यह कैंप काबिनी जंगल में नागरहोल नेशनल पार्क में जारी है. इस कैम्प का मकसद टीम को मानिसक और शरीरिक रूप से मजबूत करना है. अंडर-19 विश्व कप अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होना है. भारतीय टीम प्रियम गर्ग की कप्तानी में खिताब बचाने उतरेगी.

इस मामले से संबंध रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि भारत की अंडर-19 टीम (India U-19) इस समय मुख्य कोच पारस महाम्ब्रे के मार्गदर्शन में कैम्प में हिस्सा ले रही है. सूत्र ने कहा, ‘पारस इस समय टीम के साथ हैं और टीम बूट कैंप में हिस्सा ले रही है क्योंकि क्रिकेट अब सिर्फ रन बनाने और विकेट लेने का खेल नहीं है. शारीरिक और मानसिक पक्ष भी अहम रोल निभाते हैं.

उन्होंने कहा, ‘बूट कैंप टीम को शारीरिक रूप से मजबूत करने में मदद करेगा. इसका मकसद दक्षिण अफ्रीका में होने वाले विश्व कप के लिए टीम को तैयार करना है.’ भारतीय टीम विश्व कप से पहले मेजबान दक्षिण अफ्रीका के साथ द्विपक्षीय सीरीज में सात मैच खेलेंगे.

भारत विश्व कप में मौजूदा विजेता के तौर पर जाएगा. अंडर-19 विश्व कप की शुरुआत 17 जनवरी से हो रही है जो नौ फरवरी तक चलेगा. भारत ने पिछली बार पृथ्वी शॉ की कप्तानी और राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खिताब जीता था.