नई दिल्ली: भारत में आप किसी को नौकरी या सेहत से संबंधित ऐप पैसा देकर डाउनलोड करने को कहेंगे तो शायद सीधा इंकार कर दिया जाएगा. लेकिन वहीं अगर किसी डेटिंग ऐप पर लोगों को पैसा खर्च करने को कहें तो हाथों हाथ खरीदा जा सकता है. ऐसा हम नहीं एक रिपोर्ट बता रही है. भारतीय डेट या फ्लर्ट के लिए बेशुमार पैसा खर्च करने को तैयार रहते हैं. हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी ऐप एनी ने मोबाइल यूजर्स की ताजा रिपोर्ट में खुलासा किया है कि भारतीय सबसे ज्यादा पैसा डेटिंग साइट Tinder पर में खर्च कर रहे हैं.

नौकरी और मनोरंजन पर कम पैसा खर्च
रिपोर्ट के अनुसार भारत में पैसा खर्च करने के लिए यूजर बेहद क्लियर हैं. रिपोर्ट के अनुसार टिंडर पर लोग दिल खोलकर पैसा खर्च कर रहे हैं. लेकिन मनोरंजन के लिए बने Netflix और Hotstar पर पैसा खर्च करने में पीछे हैं. नौकरी के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल तो शायद सबसे नीचे आता है. मौजूदा सबसे प्रचलित साइट Linkedin  पैसा देकर इस्तेमाल करने के मामले में टॉप 10 साइटों में सबसे नीचे है.

क्या है Tinder?
Tinder दुनिया के सबसे प्रचलित डेटिंग ऐप में से एक है. यहां ज्यादातर पुरुष और महिलाएं डेट करने के लिए एक दूसरे को अपने हिसाब से ढूंढते हैं. डेट के लिए टिंडर जरुरी जानकारी जैसे पसंद, हॉबी और विचारधारा को शामिल करता है. साथ ही यूजर को अपने आसपास के इलाकों में मौजूद टिंडर यूजर्स की जानकारी भी उपलब्ध कराता है. अगर किसी यूजर्स को दूसरे यूजर की प्रोफाइल पसंद आ जाती है तो उसे राइट स्वैप (Right swap) करना होता है. इन दिनों टिंडर पूरे भारत में सबसे पॉपुलर ऐप साबित हो रही है.

सोशल साइटों में व्हाट्सऐप और फेसबुक सबसे आगे
भारतीय सोशल साइटों के मामले में सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके अलावा फेसबुक दूसरे नंबर पर है. फेसबुक मैसेंजर और शेयरइट तीसरे और चौथे स्थान पर हैं.