नई दिल्ली: साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ भी जीत से शुरुआत की है. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हरा दिया. इसके साथ ही उसने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा. यह दोनों ही टीमों का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा.

भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर में पहला टेस्ट खेला गया. मेजबान भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करने उतरी बांग्लादेश की टीम को 150 रन पर समेट दिया. इसके बाद मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक की मदद से 493/6 रन का स्कोर खड़ा किया. इस तरह उसे 343 रन की बढ़त मिली. बांग्लादेश को पारी की हार टालने के लिए कम से कम 343 रन बनाने की जरूरत थी. लेकिन मेहमान टीम पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी सस्ते में सिमट गई.

भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में बांग्लादेश को महज 213 रन पर समेट दिया. भारत की ओर से सबसे अधिक चार विकेट मोहम्मद शमी  ने लिए. रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट झटके. उमेश यादव को दो और इशांत शर्मा को एक विकेट मिला. बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने 64, मेहदी हसन ने 38, लिटन दास ने 35 रन बनाए. बाकी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके.

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 493/6 रन का बड़ा स्कोर बनाया. भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक लगाया. उन्होंने 243 रन की पारी खेली. यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक है. उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. भारत के लिए मयंक के अलावा अजिंक्य रहाणे (86), रवींद्र जडेजा (60) और चेतेश्वर पुजारा (54) ने भी बेहतरीन बैटिंग की.

भारतीय टीम 2019 में टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है. यह उसकी इस साल छठी टेस्ट जीत है. उसने इस साल कुल सात टेस्ट मैच खेले हैं. उसने साल का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया से ड्रॉ खेला था. बाकी मैचों में उसे जीत मिली है. इस तरह भारतीय टीम इस साल एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. साल 2019 में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में भारत नंबर-1 है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड चार-चार टेस्ट जीतकर दूसरे नंबर पर हैं.