नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार शुरुआत की है. उसने दौरे के अपने पहले दोनों टी20 मैच जीत लिए हैं. इन दोनों मैचों में एक समानता रही. इन मैचों में भारत के टॉप-2 स्कोरर श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और केएल राहुल रहे. पहले मैच में अय्यर 58 रन पर नाबाद रहते हुए जीत दिलाकर पैवेलियन लौटे. दूसरे मैच में वे 44 रन बनाकर जीत की दहलीज पर आउट हो गए तो राहुल 57 के स्कोर पर नाबाद लौटे. केएल राहुल (KL Rahul) पहले मैच में 56 रन बनाकर आउट हुए थे.

इस तरह केएल राहुल इस सीरीज में लगातार 113 रन बना चुके हैं. वहीं, श्रेयस अय्यर के बल्ले से 102 रन निकले हैं. ये दोनों सीरीज के भी टॉप स्कोरर हैं. अगर सीरीज और टीम इंडिया (Team India) के नजरिए से बात करें तो अय्यर की पारी ज्यादा अहम और उम्मीद जगाने वाली है. केएल राहुल पिछले कई महीने से फॉर्म में हैं और इसी की बदौलत टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं.

दूसरी ओर, श्रेयस अय्यर उस नंबर-4 पर खेल रहे हैं, जो बरसों से टीम की कमजोरी रही है. इसलिए जब अय्यर नंबर-4 पर अच्छा खेलते हैं, तो वे टीम की उम्मीदों को भी जगाते हैं. अय्यर भरोसा दिलाते हैं कि उनके खेल में नंबर-4 के लिए जरूरी लचीलापन है. वे जल्दी विकेट गिरने पर रुककर खेल सकते हैं और जरूरत पड़ने पर बड़े शॉट भी लगा सकते हैं.

श्रेयस अय्यर जब दूसरे टी20 मैच में बैटिंग करने आए तो टीम का स्कोर 39 रन था. रोहित शर्मा और विराट कोहली पैवेलियन लौट चुके थे. यानी, अगर न्यूजीलैंड एक और विकेट लेने में कामयाब हो जाता तो मैच फंस सकता था. लेकिन श्रेयस अय्यर ने ऐसा नहीं होने दिया. उन्होंने केएल राहुल के साथ 86 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. अय्यर ने मैच में 33 गेंद में 44 रन की पारी खेली.

पहले मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 204 रन का लक्ष्य दिया था. यानी, भारत को हर ओवर में औसतन 10 रन से ज्यादा बनाने थे. इस मैच में कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल के विकेट पर रहने तक भारत के लिए सब कुछ अच्छा जा रहा था. अचानक ये दोनों आउट हो गए और टीम का स्कोर तीन विकेट पर 121 रन हो गया. ऐसे मौके पर श्रेयस अय्यर ने 29 गेंद पर 58 रन की पारी खेलकर जीत दिलाई.

कहा जा सकता है कि न्यूजीलैंड में खेली गई श्रेयस अय्यर की ये दो पारियां उनके करियर के लिए भी अहम होने जा रही हैं. उन्होंने भारतीय टीम के सूने मध्य क्रम को भरने का काम किया है. जाहिर है, इस पारी ने भारतीय टीम में अय्यर के कद को और ‘बड़ा’ कर दिया. ये पारियां अय्यर के लिए भारतीय क्रिकेट में नए अध्याय की शुरुआत हो सकती है.