कल्याणी : वनडे टीम की प्लेइंग इलेवन से जगह गंवा चुके भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की टेस्ट टीम से भी छुट्टी हो सकती है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक कदम से यह संकेत मिले हैं. बोर्ड ने पश्चिम बंगाल के विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को दिल्ली के खिलाफ होने वाले रणजी ट्रॉफी मैच में ना खेलने को कहा है ताकि वे खुद को न्यूजीलैंड दौरे के लिए फिट रख सकें.

ऋद्धिमान साहा को पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए दिन-रात टेस्ट मैच में उंगली में चोट लग गई थी और वे फिलहाल उसी चोट से उबर रहे हैं. पश्चिम बंगाल ने मंगलवार को ही रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद को 303 रनों से हराया है. ऋद्धिमान साहा 37 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. विराट कोहली उन्हें मौजूदा समय का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर मानते हैं.

बंगाल के कोच अरुण लाल ने मैच के बाद कहा, ‘ऋद्धि (साहा) रविवार से दिल्ली के खिलाफ होने वाले मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. मुझे लगता है कि बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें इसमें नहीं खेलने को कहा है.’ कोच ने कहा, ‘यह उनके लिए अच्छा होगा, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा.’

जहां तक ऋषभ पंत की बात है वे देश के एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही देशों में शतक बनाए हैं. लेकिन वे पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे पर ज्यादा रन नहीं बना पाए थे. इसके बाद उनकी जगह पर साहा को टीम में वापस बुलाया गया. वापसी के बाद साहा ने दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ ज्यादा रन तो नहीं बनाए, लेकिन उन्होंने कुछ बेहद खूबसूरत कैच लिए थे.

भारत को न्यूजीलैंड दौरे (India vs New Zealand) पर 21 फरवरी से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इसके लिए भारतीय टीम की घोषणा होनी बाकी है. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टखने की चोट के कारण न्यूजीलैंड दौरे से पहले ही बाहर हो चुके हैं. उन्हें विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के मैच में दाएं टखने में चोट लग गई थी. यह चोट ग्रेड-3 की है जिसके कारण इशांत को छह सप्ताह आराम करने की सलाह दी गई है.