नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में गिना जाता रहा है. इसके अलावा पिछले पांच साल से ज्यादा वक्त से क्रिकेट प्रशासन में भी गांगुली अहम भूमिका निभा रहे हैं और यहां भी उन्होंने कमाल किया है. ऐसे में अब गांगुली को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अध्यक्ष बनाने को लेकर भी आवाज उठने लगी है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) डाइरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने गांगुली को आईसीसी अध्यक्ष बनाने का समर्थन किया है.

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान स्मिथ ने कहा कि एक क्रिकेटर को इस रोल में देखना बेहतरीन होगा. उन्होंने कहा, "हमारे नजरिए से, गांगुली जैसे क्रिकेटर का आईसीसी का प्रमुख बनना शानदार होगा. मुझे लगता है कि यह खेल के लिए बेहतरीन होगा. वह इसे समझते हैं और उन्होंने हाई लेवल का क्रिकेट खेला भी है."

ग्रैम स्मिथ ने लिखा, ''लिफ्ट, पुल और रिफिक्स...यानी उठाओ, खींचो और दोबारा जमाओ....कोरोना महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कुछ ऐसा ही चाहिए.'' ग्रैम स्मिथ ने ये टिप्पणी सौरव गांगुली ने उस पोस्ट पर की जिसमें गांगुली ने कल कोलकाता में अपने घर में गिरे आम के एक पेड़ की तस्वीर पोस्ट की थी. जिसे सौरव गांगुली उठाने की कोशिश कर रहे हैं.

स्मिथ ने साथ ही कहा कि गांगुली का काफी सम्मान किया जाता है और आगे बढ़ने के लिए गांगुली की नेतृत्व क्षमता काफी अहम होगी. स्मिथ के अलावा सीएसए के सीईओ जैक्स फॉल ने भी इसका समर्थन किया. आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर का कार्यकाल इस महीने के अंत में खत्म हो रहा है. हालांकि माना जा रहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए उनका कार्यकाल और दो महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है.

वहीं पिछले साल अक्टूबर में बीसीसीआई अध्यक्ष बने गांगुली का कार्यकाल जून के अंत में खत्म हो जाएगा. बोर्ड के नए संविधान के मुताबिक क्रिकेट प्रशासन में काम करने के तौर पर गांगुली को लगातार 6 साल पूरे हो जाएंगे और फिर उसके बाद उन्हें 3 साल के कूलिंग ऑफ पीरियड से गुजरना होगा.

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक स्मिथ ने कहा, "इसिलए मुझे लगता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगे जाने के लिए यह अच्छा समय है और यह एक बहुत अच्छी नियुक्ति होगी." स्मिथ ने साथ ही कहा कि भारत के पूर्व कप्तान को खेल की अच्छी समझ है और वो जानते हैं कि किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए ऐसे शख्स का आईसीसी की टॉप पोस्ट पर पहुंचना बेहतर होगी.

स्मिथ से पहले हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर डेविड गावर ने भी गांगुली को आईसीसी का अध्यक्ष बनाए जाने का समर्थन किया था. गावर ने कहा था कि बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली में आईसीसी अध्यक्ष बनने के लिए अच्छी राजनीतिक समझ है.